October 03, 2022   Admin Desk   



देशभर में 5G प्रौद्योगिकी के लिए सौ प्रयोगशालाएं स्‍थापित करेगी सरकार

नई दिल्ली: दूरसंचार मंत्री अश्‍विनी वैष्‍णव ने कहा है कि सरकार ने देशभर में 5जी प्रौद्योगिकी के लिए सौ प्रयोगशालाएं स्‍थापित करने की योजना बनाई है। इनमें से कम से कम 12 प्रयोगशालाओं में विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा और प्रयोग किए जाएंगे। उन्‍होंने इंडिया मोबाइल कॉंग्रेस में भाग ले रही कंपनियों से नये दूरसंचार विधेयक के बारे में सुझाव देने को कहा।

इस विधेयक का उद्देश्‍य लाइसेंस व्‍यवस्‍था को सरल बनाना है। श्री वैष्‍णव ने कहा कि सरकार सभी दूरसंचार कंपनियों के लिए लाइसेंस व्‍यवस्‍था को सरल बनाने की दिशा में काम कर रही है। दूरसंचार मंत्री ने कहा कि स्‍टार्टअप और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों की ऊर्जा को देखकर वह प्रसन्‍न है, क्‍योंकि ये दोनों लोगों के फायदे के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में जा रहे हैं।

स्‍वदेशी दूरसंचार गियर निर्माता हिमाचल फ्यूचरिस्टिक कम्युनिकेशंस लिमिटेड -एचएफसीएल ने 5जी सॉल्‍यूशन्‍स और सेवाओं की शुरुआत में तेजी लाने के लिए सेवा के तौर पर 5जी प्रयोगशाला शुरू करने की घोषणा की है। यह निजी क्षेत्र के लिए स्‍वचालित जांच वातावरण प्रदान करेगी, जबकि अकादमिक क्षेत्र और सरकार अवधारणा से वास्‍तविकता तक उत्‍पाद नवप्रवर्तन के लिए मिलकर काम करेंगे।

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि 5जी का शुभारंभ न केवल भारत अपितु विश्‍व के लिए महत्‍वपूर्ण क्षण बनने वाला है। उन्‍होंने कहा कि हम अब सामान का स्‍वदेशी डिजाइन, विकास और विनिर्माण कर रहे हैं और विश्‍व को अपना स्‍तर और गति प्रदर्शित कर रहे हैं, जिससे हम 5जी को भारत के कोने-कोने तक ले जा सकेंगे। Source: Agency

Title in English: Indian Government to set up 100 laboratories for 5G technology across the country



Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE