01 November 2022   Admin Desk



मधुकर खेर स्मृति पत्रकारिता पुरस्कार से सम्मानित हुए डॉ. के. एन. किशोर

रायपुर: राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर राज्यपाल अनसुईया उइके और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने डॉ. के. एन. किशोर को प्रिन्ट मीडिया अंग्रेजी के क्षेत्र में "मधुकर खेर स्मृति पत्रकारिता पुरस्कार" 2022 से सम्मानित किया। उन्हे जनसपंर्क विभाग द्वारा अंग्रेजी प्रिंट मीडिया की पत्रकारिता के माध्यम से छत्तीसगढ़ राज्य की संस्कृति, समृद्धि और विकास पर केन्द्रित रचनात्मक लेखन के लिए यह सम्मान प्रदान किया गया।

डॉ. के. एन. किशोर की उपलब्धियां

छत्तीसगढ़ की पत्रकारिता में डॉ. कुन्नाथुल्ली नकुलन किशोर एक जाना-पहचाना नाम हैं। वे ऐसे पत्रकार हैं, जिन्होंने हिंदी क्षेत्र में अंग्रेजी - पत्रकारिता की चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना किया और छत्तीसगढ़ की अंग्रेजी पत्रकारिता को भी राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठा दिलाई। डॉ. कुन्नाथुल्ली नकुलन किशोर जी को मीडिया जगत में डॉ. के. एन. किशोर के नाम से भी जाना जाता है।

डॉ. के.एन. किशोर के पास डिजिटल और प्रिंट मीडिया में पत्रकारिता का 23 वर्षों का लंबा अनुभव है। वे डिजिटल वेब साइट भारतीय डिजिटल न्यूज में कल्सल्टिंग एडीटर, क्लीपर 28 डॉट कॉम में एडिटर, सेंट्रल क्रॉनिकल में एडीटर, द हितवाद में स्पेशल करस्पॉन्डेंट, हिन्दुस्तान टाइम्स में कॉपी एडीटर, सेंट्रल क्रॉनिकल में ही रिपोर्टर और सब एडीटर के दायित्व का निर्वहन कर चुके हैं। साथ वे बिकॉन इंग्लिश हायर सेकंडरी स्कूल, कुसमुंडा (कोरबा) में 6 वर्षों तक टीचर भी रह चुके हैं।

डॉ. के. एन. किशोर मॉस कम्युनिकेशन में पी. एचडी हैं। साथ ही वे वर्ष 2019 में सहायक प्रोफेसर (मॉस कम्युनिकेशन) के लिए यूजीसी नेट परीक्षा भी उत्तीर्ण कर चुके हैं। वे जनर्लिज्म एंड मॉस कम्युनिकेशन में मास्टर, अंग्रेजी (साहित्य) में मास्टर, इकॉलोजी एंड एनवायरमेंट में फर्स्ट क्लास पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा, साइंस में बैचलर तथा जनर्लिज्म एंड मॉस कम्युनिकेशन में बैचलर उपाधि धारक है।

वर्तमान में वे द पायोनियर (इंग्लिश) के रायपुर एडीशन में न्यूज एडीटर के रूप में कार्यरत हैं। वे यूनिसेफ की एक पहल के तहत बच्चों के अधिकारों, उनके मुद्दों, महिला स्वास्थ्य तथा छत्तीसगढ़ शासन द्वारा संचालित स्वास्थ्य - कार्यक्रमों को लेकर ग्रामीण पत्रकारों को जागरूक करने तथा प्रशिक्षत करने में भी अपना योगदान दे रहे हैं। डॉ. के. एन. किशोर 'From the Hinterland to the International Market: The Incredible Journey of Kosa' पुस्तक के सह-लेखक भी हैं। Title in English: Dr. KN Kishor honored with Madhukar Kher Memorial Journalism Award.



Photo Gallery
Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva