04 November 2022   Admin Desk



केंद्र सरकार ने उच्चतर शिक्षा संस्थानों के मूल्यांकन और मान्यता देने की प्रक्रिया को सुदृढ़ बनाने के लिए एक समिति का गठन किया

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने उच्चतर शिक्षा संस्थानों के मूल्यांकन और मान्यता देने की प्रक्रिया को सुदृढ़ बनाने के लिए एक समिति का गठन किया है। समिति को राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में वर्णित राष्ट्रीय प्रत्यायन परिषद की रूपरेखा तैयार करने का काम सौंपा गया है। शिक्षा मंत्रालय ने बताया कि डॉक्टर के. राधाकृष्णन समिति के अध्यक्ष होंगे। वे आईआईटी कानपुर के संचालक मंडल और आईआईटी परिषद की स्थायी समिति के अध्यक्ष भी हैं।

विश्व में भारत की शिक्षा प्रणाली सबसे बड़ी और विविध है। गुणवत्ता आश्वासन को उच्चतर शिक्षा संस्थानों की कार्य प्रणाली का अभिन्न अंग बनाने में संस्थानों को मान्यता प्रदान करने की महत्वपूर्ण भूमिका है। संस्थानों की मान्यता से विद्यार्थियों, कर्मचारियों और समुदाय को संस्थान में दी जा रही शिक्षा की गुणवत्ता के बारे में भरोसेमंद जानकारी प्राप्त करने में भी मदद मिलती है। Source: AIR Title in English: Central Government constitutes a committee to strengthen the process of evaluation and recognition of higher education institutions.



Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva