15 November 2022   Admin Desk



UP News: नियमित टीकाकरण पर धर्मगुरुओं के लिए आयोजित हुआ प्रशिक्षण कार्यक्रम

लखनऊ/ संवाददाता - संतोष उपाध्याय रायबरेली: उत्तर प्रदेश के जिला रायबरेली में दिन मंगलवार को विकास भवन सभागार में मुख्य विकास अधिकारी पूजा यादव की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग द्वारा यूनिसेफ़ के सहयोग से नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के तहत धर्मगुरुओं व प्रभावशाली व्यक्तियों के लिए अभिमुखीकरण कार्यक्रम आयोजित हुआ।

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि 12 जानलेवा बीमारियों से बचने के लिए टीकाकरण बहुत ही आवश्यक है। इस कार्यक्रम में अपना सहयोग दें। सभी धर्मगुरु एवं प्रभावशाली व्यक्ति सामुदायिक स्तर पर बैठक करें तथा टीकाकरण से मना करने वाले परिवारों को समझाने में सहयोग करें। नगरीय क्षेत्र रायबरेली, सलोन और डीह विकास खंड में टीकाकरण न करवाने वाले परिवारों की संख्या ज्यादा है, आप सभी से अपेक्षित सहयोग की आशा है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वीरेंद्र सिंह ने टीकाकरण के महत्व के बारे में बताया और उन्होंने कहा कि समुदाय के स्तर पर समाज के सभी लोगों की जिम्मेदारी बनती है कि वह टीकाकरण कार्यक्रम में सक्रिय योगदान दें। शहर के काजी मौलाना तसव्वर हुसैन मिस्बाही ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अनुरोध पर सभी मजलिस एवं मस्जिद से जन समुदाय को टीकाकरण सहित अन्य सभी स्वास्थ्य के कार्यक्रमों में सहयोग प्रदान करने के लिए जनता से अपील की गई है। यह बीमारियां किसी भी जाति व धर्म को देखकर नहीं आती। उन्होंने लोगों से अपील की कि स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करें और राष्ट्र को स्वस्थ बनाने में अपनी महत्वपूर्ण सहभागिता करें।

यूनिसेफ की डी एम सी वंदना त्रिपाठी ने पीपीटी व वीडियो के माध्यम से लोगों को टीकाकरण के महत्व के बारे में बताया और कहा कि अक्सर पूछे जाने वाले सवालों वह मना करने वाले परिवारों को चिन्हित कर उनको टीकाकरण के महत्व के विषय में समझाएं और उन्हें टीकाकरण हेतु प्रेरित करें। इस कार्यक्रम में मंदिर के पुजारी, मदरसों के काजी और इमाम, ग्राम प्रधान, बीडीसी सदस्य स्वयं सहायता समूह की सदस्य, एफजी कॉलेज की एसोसिएट प्रोफेसर बदरुननिशा खान, स्वयंसेवी संस्था सबला से मीनू त्यागी तथा समाज के प्रभावशाली व्यक्ति उपस्थित रहे।



Photo Gallery

Related Post

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva