01 December 2022   Admin Desk



मोहनलालगंज व गोसाईंगंज की मुख्य सेविकाओं ने सहयोग एप्लिकेशन का क्रियान्वयन करने हेतु प्रशिक्षण प्राप्त किया

लखनऊ: निदेशालय बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार उ.प्र. लखनऊ के तत्वावधान में विकासखंड मोहनलालगंज की सभागार में सहयोगात्मक पर्यवेक्षण एवं ‘सहयोग ऐप' के लिए सी.डी.पी.ओ. एवं मुख्य सेविका के लिए दो दिवसीय प्रशिदक्षण कार्यक्रम का आयोजन लखनऊ जिले परियोजना अधिकारी अखिलेन्द्र दुबे के दिशानिर्देश में किया गया। गोसाईंगंज व मोहनलालगंज बाल विकास परियोजना अधिकारी एवं मुख्य सेविकाओं ने प्रतिभाग कर प्रशिक्षण प्राप्त किया।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम स्वयंसेवी संस्थाऐ वर्ल्ड विज़न इंडिया, यू.पी.टी.एस.यू., यूनिसेफ का विशेष सहयोग प्रदान किया। प्रशिक्षक के रूप में बाल विकास परियोजना अधिकारी गोसाईंगंज राकेश कुमार, यू.पी.टी.एस.यू.की जिला विशेषज्ञ सुप्रिया पांडेय, वर्ल्ड विज़न इंडिया से नवीन कुमार, यूनिसेफ से मंडल समन्वयक अनीता शामिल रहे। राकेश कुमार ने सभी को सहयोग ऐप क्रियान्यवन के बारे में जानकारी साझा की और किस प्रकार केंद्र पर जाकर कार्य करना है उस पर विशेष प्रकाश डाला।

नवीन कुमार ने प्रशिक्षण के दौरान मुख्य उद्देश्यों पर चर्चा करते हुए कहा कि क्षेत्र स्तर के कार्यकर्ताओं के कार्यो की गुणवत्ता से सुधार क्षमतावर्धन तथा निरंतर प्रोत्साहित करने हेतु इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ऐप से विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं की गुणवत्ता और प्रदर्शन में सुधार के लिए व्यवस्थित तरीके से प्रभावी गतिविधि करने के लिए आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों का सहयोग किया जा सकेगा।

सुप्रिया पांडेय ने सभी को सहयोग एप्पलीकेशन के बारे में विस्तार से बताया और उसके फीचर्स को किस प्रकार उपयोग करना उस पर दोनों दिन प्रतिभागियों को उन्मुख किया।

अनिता ने एप्लिकेशन के फायदे बताये और मासिक प्लान व अन्य महत्वपूर्ण कार्यों का निष्पादन किस प्रकार सी.डी.पी.ओ. व मुख्य सेविका कर सकेंगी उस पर चर्चा की। प्रतिभागियों को प्रस्तुतिकरण के माध्यम से कई वीडियो दिखाए गए, जिससे एप्लिकेशन को संचालित करने में सहयोग मिल सकें।

प्रैक्टिस सत्र के दौरान सी.डी.पी.ओ. द्वारा मुख्य सेविका को जोड़ा गया और मुख्य सेविका को आंगनवाड़ी केंद्र को किस प्रकार जोड़कर एप्पलीकेशन में कार्य करना है, उस पर प्रतिभागियों का ध्यान केंद्रित किया गया, सभी ने चेक लिस्ट भरना भी जाना। मुख्य सेविकाओं द्वारा एप्लिकेशन से सम्बंधित कई प्रश्न पूछे गए, जिनका उत्तर प्रशिक्षको द्वारा दिया गया।

इस कार्यक्रम में मोहनलालगंज बाल विकास परियोजना अधिकारी दिलीप सिंह, आईहेट यू.पी.टी.एस.यू. ब्लॉक समन्वयक किरन मिश्रा, रुबाब कलीम व मुख्य सेविकाएँ उपस्थिति रही। Title in English: Chief maids of Mohanlalganj and Gosainganj received training to implement Sahyog application.



Photo Gallery

Related Post

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva