18 June 2023   Admin Desk



UP News: सरोजनीनगर में हुआ 30वें तारा शक्ति केंद्र का शुभारंभ

लखनऊ/संवाददाता-संतोष उपाध्याय

लखनऊ Lucknow:  राजधानी लखनऊ के सरोजनीनगर विधायक डॉ राजेश्वर सिंह मातृ शक्ति को सशक्त, आत्मनिर्भर व स्वावलंबी बनाने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। उनके द्वारा लगातार माताओं-बहनों-बेटियों को कार्य करने के अवसर के साथ-साथ सुविधा और संसाधन भी उपलब्ध कराये जा रहे हैं। इसी क्रम में शनिवार को डॉ राजेश्वर सिंह ने सरोजनीनगर में सिलाई सेंटर का उद्घाटन कर मातृ शक्ति को समर्पित किया। हिंदूखेड़ा में डॉ राजेश्वर सिंह ने माता तारा सिंह की स्मृति में 30वें तारा शक्ति केंद्र फीता काटकर शुभारंभ किया। 

महिलाओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सिलाई-कढ़ाई कला भी है और गुण भी। आज यह रोजगार का अवसर भी बन गया है। चुनाव के समय जब मैं जनता के बीच था तब माताओं-बेटियों ने मुझसे कहा था हमें कुछ करना है, तभी मैंने तभी संकल्प लिया था कि आप लोगों के लिए कुछ करना है। इसी संकल्प को पूरा करने के लिए मैं आपके बीच उपस्थित हूँ। 

अपनी माता तारा सिंह को स्मरण करते हुए डॉ  राजेश्वर सिंह ने बताया कि मेरी मां एक गृहणी थी, उन्होंने 1962 में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से एम.ए. इतिहास से किया था इसीलिए उन्हें शिक्षा का महत्व पता था। उन्होंने हम चारों भाई बहनों को उच्च शिक्षा दिलवाई और आत्मनिर्भर बनाया। मेरी दोनों बहनें आईएएस (IAS) ऑफिसर हैं। 

संबोधन में डॉ सिंह ने बताया कि सरोजनीनगर में 7 महीने में 29 सिलाई सेंटर स्थापित हुए जिसमें 350 से अधिक मशीनें दी गई हैं। उन्होंने बताया कि देश की जीडीपी में कपड़ा उद्योग 2 प्रतिशत योगदान देती है, 10 करोड़ लोगों को रोजगार देती है, जो कृषि के बाद सर्वाधिक है। भारत में कपड़ा उद्योग की वर्तमान क्षमता 10 लाख करोड़ की है जिसे अगले 5 साल मे 20 लाख करोड़ तक बढ़ाया जा सकता है। 

मातृ शक्ति सशक्तिकरण का उदहारण देते हुए उन्होंने तिरूप्पुर का ज़िक्र किया और बताया कि तमिलनाडु का यह छोटा सा शहर आज टेक्सटाइल सिटी कहलाता है। यहां 70 प्रतिशत महिला कर्मी कार्यरत हैं, इसमें विशेष बात यह है कि तिरूप्पुर देश का 90 % टेक्सटाइल और निट वियर निर्यात करता है। यहाँ 6 लाख लोगों को प्रत्यक्ष रूप से तथा 4 लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्राप्त है। 

डॉ राजेश्वर सिंह ने कहा कि मेरा सपना और लक्ष्य है सरोजनीनगर टेक्सटाइल हब बनाना। तारा शक्ति केंद्र सरोजनीनगर को एक ब्रांड की तरह स्थापित करना चाहता हूं ताकि माताओं-बहनों को कहीं जाने की जरुरत नहीं होगी तब बड़े-बड़े ब्रांड्स व डिज़ाइनर खुद आपके पास चलकर आएंगे, यही मेरा उद्देश्य है। मालूम हो कि न्यू टेक्सटाइल पालिसी के तहत यूपी में पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क को लेकर डॉ राजेश्वर सिंह ने कई पत्र लिखे थे, अब जल्द ही उनके प्रयास ज़मीन पर दिखाई देंगे। लखनऊ-हरदोई की सीमा पर बन रहे इस 1,000 एकड़ में टेक्सटाइल पार्क से 5 साल में 5 लाख रोजगार प्राप्त होगा।

सरोजनीनगर में चल रहे विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए डॉ राजेश्वर सिंह ने कहा कि जल्द ही निःशुल्क कैंप लगवाकर सरकार की सभी जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुँचाया जायेगा। क्षेत्र के मेधावियों को 'गाँव की शान' के माध्यम से साइकिल प्रदान कर सम्मानित किया जा रहा है, स्कूलों का कायाकल्प हो रहा है, बच्चों के 55 स्कूलों में झूले लग चुकें है, बेटियों के विद्यालयों में डिजिटल लैब स्थापित कराये जा रहे हैं, खिलाड़ियों को अवसर व सम्मान दिलाने के लिए 'सरोजनीनगर स्पोर्ट्स लीग' लगातार जारी है। सरोजनीनगर को आदर्श विधानसभा बनाना मेरा संकल्प है। 

बता दें कि सरोजनीनगर विधायक डॉ राजेश्वर सिंह सरोजनीनगर की महिलाओं को रोजगार-स्वरोजगार से जोड़ने के लिए अपने विधानसभा क्षेत्र में लगातार सिलाई सेंटरों की स्थापना कर रहे हैं। उनके द्वारा पिछले 7 महीनों में 30 तारा शक्ति केंद्रों स्थापित कराये जा चुकें हैं, उनका लक्ष्य सरोजनीनगर में 100 तारा शक्ति केंद्र स्थापित करना है ताकि महिलायें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर एवं स्वावलंबी बन सकें।




Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva