26 October 2023   Admin Desk



उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक ने कार्य-प्रगति की की समीक्षा

लखनऊ संवाददाता-संतोष उपाध्याय 

लखनऊ LUCKNOW: उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक, शोभन चौधुरी ने आज उत्तर रेलवे, प्रधान कार्यालय, बड़ौदा हाउस, नई दिल्‍ली में उत्तर रेलवे के प्रमुख विभागाध्‍यक्षों और मंडल रेल प्रबंधकों के साथ उत्तर रेलवे की कार्य-प्रगति की समीक्षा की। बैठक में रेलपथों पर संरक्षा, गतिसीमा में वृद्धि, मालभाड़ा रेलगाडि़यों के रवानगी-पूर्व अवरोध और मालभाड़ा लदान जैसे मुद्दों पर चर्चा की गयी।

महाप्रबंधक ने रेलपथों, रेल फाटकों के संरक्षा मानकों को बेहतर बनाने और हाई-स्‍पीड सेक्‍शनों में रेलपथों के किनारे चार दीवारी का निर्माण करने पर बल दिया। उन्‍होंने रेल पटरियों को पार करने की घटनाओं को गम्‍भीर‍ता से लिया। उन्‍होंने संरक्षा सुनिश्चित करने के लिए रेलपथों के निकट अतिक्रमणों को हटाने के प्रयास करने का परामर्श दिया। 

महाप्रबंधक ने कहा कि रेल/ वैल्‍ड दरारों को रोकने पर पूरा ध्‍यान दिया जाना चाहिए। रेल ज्‍वाइंटस और वैल्‍ड़ों के निरीक्षण और ल्‍यूब्रीकेशन को प्राथमिक आधार पर किया जाना चाहिए। उन्‍होंने रात्रिकालीन गश्‍त को भी बढ़ाने के निर्देश दिए। महाप्रबंधक ने क्रू-चेंज बिंदुओं पर क्रू-चेंज के कारण रेलगाडि़यों के गतिरोध पर चर्चा की और मंडलों को क्रू-चेंजिंग लाइनों/प्‍वाइंटों के दोनों सिरों पर बैठने की व्‍यवस्‍था वाले पोर्टा केबिनों के निर्माण का निर्देश दिया जिससे न्‍यूनतम सम्‍भावित समय में क्रू-चेंजिंग की जाये और क्रू-चेंजिंग के कारण  होने वाले रेलगाडि़यों के विलम्‍ब को कम किया जा सके। 

उन्‍होंने रेल परिचालन में मानवीय विफलताओं को कम करने पर बल दिया। उन्‍होंने प्रमुख विभागाध्‍यक्षों और मंडल रेल प्रबंधकों से समयपालनबद्धता को बनाए रखने और संरक्षा को प्राथमिकता देते हुए मालभाड़ा लदान की गति बढ़ाने के निर्देश दिए।

उन्‍होंने आगे कहा कि निर्माण परियोजनाओं की प्रगति की निगरानी प्रणाली पर विशेष ध्‍यान दिया जाना चाहिए क्‍योंकि रेलवे का विकास बहुत हद तक इन परियोजनाओं पर निर्भर करता है। उन्‍होंने विभाग प्रमुखों को विशेष निर्माण परियोजनाओं को चरणबद्ध तरीके से पूरा करते हुए काम में तेजी लाने के निर्देश दिए। उत्तर रेलवे अपने उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित, सुगम और बेहतर सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है। 



Photo Gallery
Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva