30 December 2023   Admin Desk



LUCKNOW: प्रदूषण के हाट स्पॉट एरिया में ट्रैफिक जाम से होने वाले वायु प्रदूषण के दृष्टिगत ट्रैफिक पुलिस को निर्देश

लखनऊ संवाददाता-संतोष उपाध्याय

लखनऊ Lucknow, UP: लखनऊ शहरी क्षेत्र में शीत ऋतु में बढ़ते वायु प्रदूषण एवं स्मॉग की समस्या के निदान हेतु लखनऊ में वायु प्रदूषण नियंत्रण हेतु उ.प्र. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा तैयार की गयी कार्य योजना "Graded response action Plan for reducing air Pollution" के संबंध में उत्तरदायी विभागों से कार्य योजना में सम्मिलित एक्शन बिन्दुओं पर की गयी कार्यवाही के सम्बन्ध में शुक्रवार को जिलाधिकारी,लखनऊ सूर्य पाल गंगवार द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में एक महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक आहूत की गयी। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा एजेण्डा बिन्दु की समीक्षा से पहले सर्दियों में स्मॉग (smog) क्यों होता है के सम्बन्ध में भौतिक विज्ञान के बेसिक फण्डामेन्टल को समझाते हुए बैठक प्रारम्भ किया गया तथा उक्त के सम्बन्ध में सर्दियों में स्मॉग होने के सम्बन्ध में जन-जागरूकत के दृष्टिकोण से कक्षा 9 से 12 तक के छात्र-छात्राओं को भौतिक विज्ञान के विषय में स्मॉग के बेसिक फण्डामेन्टल को समझाने के लिये स्कूल / कालेजों में आधे घण्टे की क्लास लिये जाने हेतु जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया।

तत्पश्चात् बैठक आरम्भ की गयी जिसमें जिलाधिकारी द्वारा लखनऊ शहरी क्षेत्र में शीत ऋतु में स्मॉग की समस्या को नियंत्रित किये जाने के संबंध में समस्त विभागों द्वारा अपने-अपने उत्तरदायित्वों का सख्ती से अनुपालन किये जाने हेतु निर्देशित किया गया। निर्देशित किया गया। उक्त के बाद जिलाधिकारी द्वारा नगर निगम को यातायात वाली कच्ची सड़कों का पेवमेन्ट करने के लिए कहा गया तथा कूड़ा अधिक समय तक एक ही स्थल पर न पड़ा रहे, जिससे लागों द्वारा कूड़े को जलाया न जा सके के सम्बन्ध में हॉटस्पाट चिन्हित कर आवश्यक कार्यवाही किये जाने हेतु निर्देशित किया गया। 

उक्त के बाद जिलाधिकारी द्वारा टैफिक पुलिस को निर्देशित किया गया कि वायु प्रदूषण के हाट सपाट एरिया व उसके आस-पास टैफिक अथवा जाम की स्थित न हो सिग्नल का विशेष ध्यान दिया जाये और लाउडस्पीकर के माध्यम से सिग्नल के पास खड़े वाहनों को सिग्नल लाल होने तक गाड़ी के इंजन को बन्द रखे जाने और सिग्नल ग्रीन होने पर इंजन स्टार्ट करने के सम्बन्ध में घोषणा किये जाने की व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिये गये जिसके लिए नगर निगम, लखनऊ का भी सहयोग लेने के निर्देश दिए गए। बैठक में नगर निगम द्वारा बताया गया की प्रतिदिन 40 टैंकरों द्वारा रोड वाशिंग व 8 स्माग गन का प्रयोग किया जा रहा है। साथ ही सीएनडी वेस्ट के लिए जोनवार टीमे बना कर निस्तारण कराया जा रहा हैं। उक्त के साथ ही सीएनडी वेस्ट प्लांट का भी विस्तारीकरण किया जा रहा है।

कच्ची सड़को के संबंध में नगर निगम द्वारा बताया गया की 188 सड़को के ब्लैक टाप का कार्य चल रहा है। जिसके संबंध में जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिए गए की हाट स्पॉट एरिया में जिन सड़को पर ब्लैक टाप या इंटरलॉकिंग नही है उनका सर्वे कराया जाए और अगले 3 दिवस में क्षतिग्रस्त सड़कों का विवरण एवं उसके मरम्मत किये जाने की समयावधि का विवरण शीघ्र प्रेषित किया जाये, जिससे कार्यदायी विभाग अथवा कार्यदायी संस्था के विरूद्ध समुचित कार्यवाही की जा सके।

उक्त के बाद उ.प्र. आवास एवं विकास परिषद, लखनऊ विकास प्राधिकरण, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को स्वयं की निर्माणाधीन परियोजनाओं एवं निर्माणाधीन व्यक्तिगत परियोजनाओं के सघन निरीक्षण हेतु निर्देशित किया गया तथा यह निर्देश दिया गया कि दोषी पाये गये परियोजनाओं पर विभागीय कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये तथा हॉटस्पॉट चिन्हित रोडों पर निरन्तर जल छिड़काव व एण्टीस्मॉग गन का प्रयोग किया जाये। सड़क पर वाटर स्प्रिंकलिंग, मेकेनिकल स्वीपिंग के कार्य में तीव्रता लायी जाये जिससे बढ़ते AQI स्तर को नियंत्रित किया जा सके। सम्बन्धित को निर्देशित किया गया कि ठोस अपशिष्ट एवं कृषि अपशिष्ठों के जलाये जाने से रोकने हेतु सतत् निगरानी रखी जाये।

जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि उक्त का अनुपालन करते हुए विभागवार कृत कार्यवाही से एक सप्ताह में अवगत कराना सुनिश्चित करें। बैठक में डा. उमेश चन्द्र शुक्ला क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, लखनऊ, हरिलाल एस.डी.ओ. अवध वन प्रभाग लखनऊ, जितेन्द्र कुमार वर्मा नगर निगम, सईद ऑथर कादरी अधिशाषी अभियन्ता उ.प्र. जल निगम, दीवाकर गौतम उ.प्र.राज्य सेतु निगम, शिवाजी सिंह ए सी पी ट्रैफिक पुलिस, संजय सिंह ए पी एम उ.प्र.राजकीय निर्माण निगम लि., विशाल यादव लखनऊ विकास प्राधिकरण लखनऊ, ए.एन.यादव, उ.प्र. आवास एवं विकास परिषद, हर्षित त्रिपाठी ए डी ए ओ कृषि विभाग, विजय प्रताप सिंह जिला पूर्ति अधिकारी, मनोज कुमार शर्मा ए आर एम,वैभव अग्रवाल इण्डियन इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रतिनिधि आदि उपस्थित रहे।



Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva