April 19, 2024   Admin Desk   



आचार संहिता उल्लंघन पर नागरिक कर सकते हैं सी-विजिल एप में शिकायत

रायपुर RAIPUR,CHHATTISGARH: 2024 के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नागरिकों के निर्वाचन उल्लंघन से संबंधित शिकायतों के त्वरित कार्रवाई के लिए सी-विजिल एप (सिटिजन विजिल एप) देश में चालू है। आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों में नागरिकों की सहभागिता बढ़ाने एवं शिकायतों के त्वरित निराकरण के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्मित सी- विजिल एप्लीकेशन को और भी सशक्त बनाया गया है। 

अब आम नागरिक आचार संहिता उल्लंघन के मामलों की शिकायत लाइव फोटोग्राफ एवं वीडियो के साथ-साथ ऑडियो क्लिप के माध्यम से भी कर सकेंगे। यदि कोई नागरिक राज्य में आचार संहिता उल्लंघन की कोई घटना देखता है तो सी-विजिल एप्लीकेशन का उपयोग करते हुए घटनास्थल की एक फोटो या 2 मिनट की वीडियो या ऑडियो क्लिपिंग बनाकर एप्लीकेशन के माध्यम से शिकायत कर सकता है। शिकायत गुप्त रूप से भी की जा सकती है या एप्प में पंजीकृत होकर भी की जा सकती है।पंजीकृत उपयोगकर्ता के रूप में शिकायत करने पर उपयोगकर्ता को शिकायत निराकरण के पश्चात उसकी सूचना भी दी जाएगी। यह एप्लीकेशन आम नागरिकों के लिए एंड्राइड/आईओएस दोनो पर उपलब्ध है। सामान्य मामलों में शिकायतों पर कार्यवाही 100 मिनिट के भीतर पूरी कर शिकायतकर्ता को इसकी सूचना दी जाएगी।

सीविजिल एप का उपयोग करते हुए नागरिक निर्वाचन अवधी के दौरान आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के संबंध में रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय जाए बिना ही आनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं। सी विजिल एक आसान ऐप है जो प्रयोक्ता अनुकूल तथा उपयोग करने में आसान है।  यह एप्लिकेशन सतर्क नागरिक को जिला नियंत्रण कक्ष, रिटर्निंग अधिकारी तथा फिल्ड सत्यापन इकाई ( उड़न दस्ते / स्थैतिक निगरानी दलों) से जोड़ती है जिसके द्वारा एक तेज तथा सटीक रिपोर्टिंग, कार्रवाई व् अनुवीक्षण तंत्र तैयार होता है।

नागरिकों द्वारा शिकायत करने की प्रक्रिया :

गूगल प्ले स्टोर /एप्पल स्टोर से सीविजील एप डाउनलोड करें। नागरिक या तो मोबाइल नम्बर और ओटीपी के माध्यम से लाग-इन कर सकते हैं या गुमनाम रूप से भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आदर्श आचार संहिता उल्लंघन का फोटो/वीडियो/आडियो कैप्चर करें। पूर्व से रिकार्ड किए गए फोटो/वीडियो/आडियो अपलोड नही किए जा सकते। घटनास्थल की सटीक लोकेशन की पहचान करने में सहायता के लिए अतिरिक्त जानकारी दर्ज करें। सभी अनिवार्य फील्ड दर्ज करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।

सी-विजिल शिकायतकर्ता को फोन नंबर और अपनी पहचान को गुप्त रखते हुए भी शिकायत दर्ज कराने की सुविधा प्रदान करता है। शिकायतकर्ता अपनी शिकायत पर की गई कार्यवाही को ट्रैक कर सकते हैं। इस एप्लिकेशन के माध्यम से नागरिकों की शिकायत पर पूरी कार्यवाही 100 मिनट के पूर्ण की जाती है।

सी-विजिल एप्प में वास्तविक लोकेशन की जानकारी जरूर दें शिकायतकर्ता : 

सी-विजिल एप्प पर निर्वाचन संबंधित शिकायत की सूचना मिलने पर संबंधित टीमों द्वारा त्वरित निवारण किया जाता है।सी-विजिल एप्प के नियंत्रण अधिकारी ने शिकायतकर्ताओं को कहा कि कोई भी शिकायत के लिए उस घटना के घटित होने के स्थान को, लोकेशन कॉलम में भरकर जरूर दें ताकि जांच टीम वास्तविक स्थान पर जाकर उस शिकायत का जांच करें। यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि वास्तविक स्थान और मोबाइल के माध्यम से सी-विजिल एप्प में अपलोड दोनों स्थान आसपास ही होनी चाहिए।



Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE