02 October 2024   Admin Desk



लखनऊ एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिग्रहण करते समय किसानों ने किया हंगामा, किया धरना प्रदर्शन

संवाददाता सन्तोष उपाध्याय।

सरोजनीनगर SAROJANI NAGAR,UP,BHARAT: राजधानी लखनऊ के सरोजनीनगर थाना क्षेत्र के अंतर्गत स्थित एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वार बाउंड्रीवॉल की जा रही थी, तभी उसी दौरान यहां के किसानों ने जोरदार हंगामा कर काम को बंद करवा दिया और वहीँ पर  किसान धरना देकर बैठ गए। किसान नेताओं को जानकारी मिलते ही मौके पर धरना प्रदर्शन पर पहुंचे और हंगामा करने लगे। राणा प्रदर्शन की सूचना मिलते ही उपजिलाअधिकारी सचिन वर्मा व पुलिस के आलाधिकारी  एडीसीपी साउथ राजेश कुमार यादव, एसीपी कृष्णा नगर विनय कुमार द्विवेदी, एसीपी मोहनलालगंज रजनीश वर्मा, सहित थाना प्रभारी सरोजनीनगर अन्य अतिरिक्त फोर्स के साथ मौजूद रहे। पुलिस के आलाधिकारी मौके पर पहुंचकर हंगामा कर रहे किसानों को शांत कराया।

किसान नेताओं का कहना है कि ग्राम मोहम्मदपुर भक्ति खेडा व ग्राम रहीमाबाद, तहसील सरोजनी नगर लखनऊ उत्तर प्रदेश के मूल निवासी है। पूर्वजों कि पुश्तैनी सम्पति ग्राम मोहम्मदपुर भक्ति खेड़ा ग्राम रहीमाबाद  तहसील सरोजनी नगर लखनऊ उत्तर प्रदेश में स्थित हैं और आज तक किसी भी सरकारी योजना के तहत उक्त ग्रामों की भूमि का न तो विधिपूर्वक अधिग्रहण किया गया है और न ही किसानों को और  उनके पूर्वजों को किसी प्रकार का मुआवजा प्राप्त नहीं हुआ। शुरुआत से किसान अपने जमीन पर खेती करते चले आ रहे और आज भी अपनी अपनी जमीनों पर खेती कर रहे हैं कच्ची फसल खड़ी हुई है इसके बावजूद वर्तमान में चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (अडानी ग्रुप) की ओर से ग्रामवासियों की भूमि पर बल पूर्वक एयरपोर्ट की बॉउंड़ी का निर्माण कराने का प्रयास किया जा रहा है।

उपजिलाधिकारी सचिन वर्मा ने बताया भारतीय किसान यूनियन टिकैत संगठन के प्रतिनिधिमंडल से बात की उन्होंने कहा 15 अक्टूबर तक आप काम रोक दीजिए 16 अक्टूबर से आप काम करवाइए। हम लोगों को कोई आपत्ति नहीं होगी और न ही हम 15 तारीख के बाद से यहां नहीं आएंगे. उपजिलाधिकारी सचिन वर्मा ने किसान नेताओं की शर्तों को मानकर  धरना प्रदर्शन शांत कराया। कांग्रेस पार्टी नेता रुद्र दमन सिंह, प्रतिनिधि मंडल के किसान नेता ठाकुर, शिवकुमार सिंह प्रदेश प्रवक्ता, के के. सिंह मंडल अध्यक्ष, अजय तिवारी जिला महामंत्री, हंसराज यादव पूर्वांचल प्रभारी, धर्मेंद्र यादव युवा मंडल महासचिव, पवन सिंह युवा मंडल उपाध्यक्ष, मोहम्मद आरिफ युवा मंडल उपाध्यक्ष, कप्तान सिंह युवा मंडल सचिव, रामप्रसाद यादव ब्लॉक अध्यक्ष सहित अधिक संख्या में किसान महिलाएं वा पुरूष उपस्थित रहे।



Photo Gallery

Advertisement

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva