Home >> State >> Uttar Pradesh

19 October 2024   Admin Desk



लखनऊ जिला आधिकारी ने गोदामों में आकस्मिक मारा छापा, स्टाक का निरीक्षण, कई विक्रेता के किया लाइसेन्स निलम्बित

संवाददाता सन्तोष उपाध्याय 

लखनऊ LUCKNOW,UP,BHARAT: जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार द्वारा बताया गया कि कृषि विभाग, उ.प्र. शासन, लखनऊ के निर्देशों के परिपालन के क्रम में जनपद के समस्त उर्वरक विनिर्माताओं एवं खुदरा निजी संस्थाओं के परिसर एवं गोदामों में आकस्मिक रूप से छापा डालकर स्टाक का निरीक्षण, फास्फेटिक उर्वरक एनपीके की जांच, उर्वरको का पीओएस मशीन के अनुसार शत-प्रदिशत स्टाक का सत्यापन उर्वरक के नमूने ग्रहित करने हेतु तहसीलवार टीम गठित कर दी गई है और गठित टीमों के द्वारा अपने अपने तहसील क्षेत्रों में आकस्मिक निरीक्षण करने की कार्यवाही की जा रही है। सम्बन्धित गठित टीमों को जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि अपने आवंटित क्षेत्र में व्यापक भ्रमणकर शीर्ष संस्था एवं निजी क्षेत्र के उर्वरक विक्रेताओं के यहां निरीक्षण कर गुणवत्ता परीक्षण हेतु अधिक से अधिक नमूने ग्रहित करें। इसके अतिरिक्त निरीक्षण की अपनी विस्तृत आख्या जिला कृषि अधिकारी के माध्यम से आज सांय. 5.00 बजे तक उपलब्ध कराना सुनिश्चित करे। 

उन्होंने बताया कि मौके पर अनियमितता पाये जाने पर गोदाम आदि को सील करना, विक्रेता का लाइसेन्स निलम्बित करना, एफआईआर आदि की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये तथा प्रगति से अवगत कराये जाए।  जनपद में चलाए जा रहे आकस्मिक निरीक्षणों के दृष्टिगत जिलाधिकारी द्वारा भी भ्रमणशील रहते हुए निरीक्षण किए गए। जिलाधिकारी द्वारा सर्वप्रथम विकास खंड बीकेटी छठामील स्थित गणपति खाद भंडार का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में उर्वरक प्रतिष्ठान पर पीओएस मशीन से वितरण पर्ची नहीं निकलने की समस्या पाई गई। जिलाधिकारी द्वारा वितरण रजिस्टर का निरीक्षण करते हुए उर्वरक ले जाने वाले किसानों से कॉल करके संवाद किया गया। जिसमें किसानों को निर्धारित मूल्य से अधिक पर बिक्री करने की बात संज्ञान में आई। जिसके संबंध में जिलाधिकारी द्वारा तत्काल प्रतिष्ठान बिक्री रोकते हुये उर्वरक लाइसेंस निलंबित करने के निर्देश ज़िला कृषि अधिकारी को दिये गए। साथ ही बिक्री किये उर्वरक की जाँच कराकर आवश्यक अग्रिम कार्रवाई करने के निर्देश भी दिये।

जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि आज के आकस्मिक निरीक्षण अभियान में कुल 39 स्थानों पर छापे डालने की कार्यवाही की गई। जिसमें 4 दुकानों के लाइसेंस के निलंबन, 10 को कारण बताओ नोटिस और 8 दुकानों के नमूनों को संग्रहित करने की कार्यवाही की गई। 

लाइसेंस के निलंबन का विवरण

1 विकास खंड बीकेटी छठामील स्थित गणपति खाद भंडार 

2 विकास खंड बीकेटी बेहड़ा चक्की स्थित किसान खाद भंडार

3 विकास खंड बीकेटी महोना स्थित सुहैल खाद भंडार

4 विकास खंड सरोजनीनगर बंथरा स्थित गौरी खाद भंडार 

निरीक्षण के समय उपकृषिनिदेशक लखनऊ एवं ज़िला कृषि अधिकारी उपस्थित रहे।।



Photo Gallery

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva