Home >> State >> Uttar Pradesh

23 October 2024   Admin Desk



जिलाधिकारी ने छठ पूजा के मद्देनजर समुचित व्यवस्थाएं उपलब्ध कराने के मताहतो को दिए निर्देश

संवाददाता सन्तोष उपाध्याय

लखनऊ LUCKNOW,UP,BHARAT:  राजधानी लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार की अध्यक्षता में 07 नवंबर 2024 को छठ पूजा पर्व के अवसर पर व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में  एक महत्वपूर्ण बैठक डा. ए.पी.जे. अब्दुल सभागार में आहूत की गई।  बैठक में प्रभुनाथ रॉय ने बताया कि विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी 07 नवंबर 2024 को जनपद लखनऊ के 15 मुख्य स्थल लक्ष्मण मेला मैदान, झूलेलाल पार्क, खाटू श्याम मन्दिर, हनुमान सेतु, कुडियाघाट, पिकनिक स्पार्ट(सिंचाई बन्धा के पास कुकरैल) शहीद पथ घाट (स्टेडियम के पास) पक्का पुल टीले वाली मस्जिद, रस्तोगीघाट (चौक), सैनिक सोसायटी ग्राउण्ड (सरोजनीनगर), शिव मन्दिर निकट कूड़े वाली मस्जिद राजाजी पुरम, सी-ब्लॉक निकट मीना बेकरी दीनदयाद के टंकी के पास, भोलाखेड़ा पुलिस चौकी आलमबाग, मवैया निकट रेलवे क्रासिंग चिनहट निकट बी0बी0डी0 कालेज एवं भोलाखेड़ा खरगापुर इत्यादि स्थलों पर छठ पूजा कार्यक्रम आयोजित किये जाते है। 

बैठक में ज़िलाधिकारी द्वारा बताया गया कि छठ पूजा के दिन बड़ी संख्या में लोग घाटो में एकत्रित होते है, जिसमे बच्चे भी शामिल होते है। ऐसी स्थिति में बच्चों के खोने का भय बना रहता है जिसके लिए ज़िलाधिकारी द्वारा गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी निर्देश दिया गया कि जो भी बच्चे पूजा स्थल पर आये है उन बच्चों के गले/ जेब में आईडी बनाकर रखना जरूरी है। जिसमें उनका नाम, पिता का नाम व मोबाइल नम्बर व पता अंकित होना चाहिये। घाटो पर इस प्रकार के आईडी कार्ड बना कर रखे जाए ताकि आने वाले लोग अपने आप कार्ड में अंकित सूचनाएं भरते हुए आई डी कार्ड बच्चो के गले मे डाल दे ताकि खोये हुए बच्चों को सकुशल उनके परिजनों से मिलाया जा सके।  उक्त के साथ ही महिलाए भी अपने बैग/अन्य सामान/झोला आदि में अपने नाम व मोबाईल नम्बर की पर्ची/कार्ड रखना सुनिश्चित करे ताकि उक्त समान खो जाने पर यदि वह समान पाया जाता है तो उनको आसानी से वापस पहुँचाया जा सके। बैठक में जिलाधिकारी ने नगर निगम को पूजा स्थलों पर साफ-सफाई, फागिंग सीसीटीवी कैमरा, मोबाइल टायलेट, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, प्रकाश व्यवस्था, शुद्ध पेयजल हेतु टैंकरों की व्यवस्था, नदी के जलकुम्भी, बैरीकेटिंग की व्यवस्था कराने के निर्देश दिये। जिसके सम्बन्ध में नगर निगम द्वारा बताया गया की उनके द्वारा शहर के सभी घाटों पर ज़ीरो वेस्ट व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। जिसमें प्रत्येक घाटों पर लगभग 20-40 कार्मिकों की ड्यूटी लगाई जा रही है। उक्त के साथ ही सभी घाटों पर गीले कूड़े के लिए कम्पोस्ट पिट, सूखे कूड़े के लिए MRF और पूजा सामग्री(पुष्प आदि) के लिए अर्पण कलश की व्यवस्था की जा रही है।

उक्त के साथ ही जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिए गए की घाटों पर नगर निगम द्वारा अस्थाई तौर पर सोलर लाइट की व्यवस्था को भी सुनिश्चित कराया जाए। बैठक में जिलाधिकारी ने नदी के गहरायी के बारे में जानकारी के बारे में नदी के किनारे डिस्प्ले लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने लखनऊ विकास प्राधिकरण को गोमती रिवर फ्रण्ट के किनारे पूजा स्थलों/घाटों पर साफ-सफाई, घाटों की मरम्मत प्रकाश व्यवस्था तथा जहां-जहां पर रेलिंग टूटी है उसे ठीक कराने के निर्देश दिये।  साथ ही निर्देश दिया कि जब महिलाएँ डूबते सूर्य को अर्ध देने के लिए घाटों पर उपस्थित होगी तो उस समय धूल मिट्टी न उड़े इसके लिए नगर निगम को जल छड़काव कराने के निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि घाटों पर पर्याप्त मात्रा में नावों और गोताखोरों की व्यवस्था की जाए ताकि किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटा जा सके। साथ ही ज़िलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि गोताखोरों की अलग से बैठक और जल पुलिस के साथ प्रोफेशनल ट्रेनिंग कराना भी सुनिश्चित किया जाए।  जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि पूजा स्थलों पर डाक्टरों की टीम व दवाईयों सहित एक-एक एम्बूलेंस की व्यवस्था की जाये जो निरन्तर कार्यशील रहे। संचारी रोग जैसे डेंगू मलेरिया आदि के दृष्टिगत ज़िलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि आस पास की झाड़ियों की सफाई, घास की कटाई, साफ सफाई, चूना छिड़काव व फागिंग आदि की व्यवस्था को सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने कहा कि सभी ट्रान्सफार्मर व लोड की स्थिति का आंकलन पहले ही कर लिया जाए, साथ ही  जो खुले एवं जर्जर तार है उनकी सूची बनाकर सभी सम्बन्धित विभाग देख लें कि किसी प्रकार की दुर्घटना न हो। उन्होंने कहा कि विद्युत सुरक्षा विभाग  अनिवार्य रूप से निरीक्षण करें । केवल एनओसी से ही उनका कार्य समाप्त नही होगा बल्कि नियमित रूप से जांच होनी चाहिए यदि कही शिशिलता पायी जाती है तो इसकी जिम्मेदारी सम्बन्धित अधिकारियों की होगी।  पूजा स्थलों पर प्रकाश की आपूर्ति व वाइरिंग की व्यवस्था तथा कार्यक्रम स्तर पर बनाये गये मंच/ पंडाल की जांच विद्युत सुरक्षा विभाग/ लोक निर्माण विभाग को एनओसी देने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी नगर पूर्वी सहित समस्त अपर नगर मजिस्ट्रेट, एसीपी मध्य, एडीसीपी ट्रैफिक, एडीसीपी बाजार खाला, अपर नगर आयुक्त, नगर निगम, विद्युत, पुलिस, स्वास्थ्य, भोजपुरी समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रभुनाथ रॉय सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।



Photo Gallery

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva