30 October 2022   Admin Desk



ज़ीरो बेस्ट छठ पूजा मुहीम के अंतर्गत घाटो पर लगाए गए अर्पण कलश

लखनऊ/ संवाददाता - संतोष उपाध्याय लखनऊ: राजधानी लखनऊ में छठ पूजा के मद्देनजर दिन रविवार को जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार द्वारा लक्ष्मण मेला मैदान स्थित छठ पूजा स्थल का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि सभी तैयारियां पूरी हो गई। आयोजन में अत्यधिक संख्या में लोगो के शामिल होने के दृष्टिगत ज़िलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि सभी घाटो पर कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन कराया जाए। साथ ही छठ पूजा में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं से ज़िलाधिकारी द्वारा अपील की गई के अपनी और दूसरों की सुरक्षा को देखते हुए अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग करे।

ज़ीरो बेस्ट छठ पूजा मुहीम के अंतर्गत घाटो पर लगाए गए अर्पण कलशज़िलाधिकारी द्वारा बताया गया कि भव्य आयोजन के दृष्टिगत नगर आयुक्त, अपर जिलाधिकारियों, समस्त अपर नगर मजिस्ट्रेट, समस्त जोनल अधिकारियों को इस कार्य मे लगाया गया है, जो सभी व्यवस्थाए सुनिश्चित करेंगे। ज़िलाधिकारी ने निर्देश दिया गया कि छठ पूजा के मद्देनजर मुख्य रूप से सफाई व्यवस्था व मार्ग प्रकाश, हाईमास्क, पार्किंग, रैम्प आदि की व्यवस्था को तत्काल सुनिश्चित कराते हुए फायर सेफ्टी, विधुत सुरक्षा व स्ट्रक्चरल सुरक्षा सम्बंधित प्रमाण पत्र तत्काल प्राप्त कर लिए जाए। साथ ही निर्देश दिया कि जब महिलाएँ डूबते सूर्य को अर्ध देने के लिए घाटों पर उपस्थित होगी तो उस समय धूल मिट्टी न उड़े इसके लिए नगर निगम के द्वारा जल छड़काव कराना सुनिश्चित किया जाए।

ज़ीरो वेस्ट छठ पूजा मुहीम

ज़िलाधिकारी ने बताया कि छठ पूजा के दृष्टिगत घाटो को स्वच्छ रखने के लिए जिला प्रशासन व नगर निगम द्वारा ज़ीरो वेस्ट छठ पूजा मुहीम चलाई जा रही है। जिसमे प्रत्येक घाटो पर डस्टबिन लगाए गए है और गोमती नदी को स्वच्छ रखने के उद्देश्य से अर्पण कलश भी लगाए गए है। ताकि श्रद्धालु अर्पण सामग्री को सीधे गोमती नदी में न विसर्जित करके सामग्री को अर्पण कलशों में विसर्जित करें। इस हेतु सभी घाटो पर 50 वालेंटियर भी लगाए गए है जो कि श्रद्धालुओं को सहयोग प्रदान करेंगे।

उक्त के साथ ही ज़िलाधिकारी द्वारा पूजा में शामिल होने वाले समस्त श्रद्धालुओं से अपील की गई के सभी घाटो पर साफ सफाई का विशेष ध्यान दे। घाटो पर लगाए गए डस्टबिन का प्रयोग करे। जिलाधिकारी द्वारा घाट का निरीक्षण किया गया और वहाँ की साफ सफाई व सुरक्षा व्यवस्थाओं को देखा।

अपर नगर आयुक्त द्वारा जिलाधिकारी को बताया गया कि घाटों पर पर्याप्त मात्रा में नावों और गोताखोरों की व्यवस्था सुनिश्चित करे दी गई है ताकि किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटा जा सके। साथ ही सभी घाटों पर एम्बुलेंस की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराया गया है। उक्त के साथ ही सभी घाटों के पास मोबाईल शौचालय व महिलाओं के लिये चेंजिंग रूम की व्यवस्था भी कराई गई है।



Photo Gallery

Advertisement

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva