16 November 2022   Admin Desk



UP: राष्ट्रीय प्रेस दिवस की संगोष्ठी जिलाधिकारी के नेतृत्व में अफसरों व पत्रकारों ने किया विचार-विमर्श

लखनऊ/ संवाददाता - सन्तोष उपाध्याय लखनऊ: राजधानी लखनऊ में बुधवार को जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार की अध्यक्षता में मण्डलीय जिला सूचना कार्यालय एवं राज्य सूचना केन्द्र हजरतगंज के संयुक्त तत्वाधान में राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर एक संगोष्ठी का उद्घाटन ज़िलाधिकारी द्वारा द्वीप प्रज्जवलित करके किया गया। राष्ट्रीय प्रेस दिवस की संगोष्ठी में अफसरों व पत्रकारों ने मिलकर विचार-विमर्श किया गया।

संगोष्ठी को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय प्रेस दिवस अभिव्यक्ति की आजादी, जिम्मेदारी और समाज के प्रति जवाबदेही को दर्शाता है। भारतीय प्रेस ने हमेशा से ही बहुत जिम्मेदारी और सजगता से कार्य किया है। जोकि विश्व में एक मिसाल है। उन्होंने सोशल मीडिया में गैर जिम्मेदाराना अभिव्यक्तियों के खतरें पर भी मीडिया को जनचेतना का निर्माण करने की सलाह दी।

जिलाधिकारी ने संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए कहा कि हमारे देश में लोकतंत्र और विचारों की अभिव्यक्ति स्वतत्रंता की एक लम्बी और स्वस्थ्य परम्परा रही है, जो विभिन्न खण्ड काल में आयी चुनौतियों के बीच में भी पूरी तरह से सुरक्षित रही है। उन्होंने कहा कि मीडिया एक प्रकार से जिला प्रशासन, शासन और जनता के बीच सेतु के रूप में कार्य करता है और उनके साथ सूचनाओं के आदान-प्रदान में पूर्ण सहयोग के लिये तत्पर्य रहता है।

उन्होंने कहा कि अभिव्यक्ति स्वतत्रंता लोकतंत्र की अभिन्न शक्ति है परन्तु इस शक्ति का प्रयोग अत्यन्त सूझबूझ से सामाजिक सौहार्दय राष्ट्रीय अंखण्डता और प्रगतिशील मूल्यों के हित में करने के लिये सजक रहना चाहिये।

कार्यक्रम को वरिष्ठ पत्रकार सुरेन्द्र अग्निहोत्री, रतिभान त्रिपाठी, अखिलेश मयंक, प्रभाकर भट्ट ने सम्बोधित किया और प्रेस की स्वतंत्रता गरिमा जवाबदेही और राष्ट्रीय ऐकता अखण्डता तथा सामाजिक सौहार्दय के लिये प्रतिबद्धता को व्यक्त किया है।

सेवानिवृत्ति उप निदेशक दिनेश गर्ग ने सोशल मीडिया के महत्व और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के परस्पर सम्बन्ध पर विस्तार से चर्चा की और कहा कि सोशल मीडिया पर किसी भी तरह का नियंत्रण उचित नही होगा क्योंकि सोशल मीडिया से सरकार को जनता की नब्ज का असली में पता चलता है।

कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने पत्रकारों को डायरी, पेन भेंटकर सम्मानित किया। उप निदेशक सूचना, मण्डलीय जिला सूचना कार्यालय लखनऊ डा. मधु ताम्बें ने आये हुये आगंतुकों का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में उप निदेशक सूचना/प्रभारी राज्य सूचना केन्द्र सुश्री गजाल जैगम कार्यालय के अधिकारी/ कर्मचारी एवं मीडिया के लोग उपस्थिति थे।



Photo Gallery

Advertisement

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva