19 November 2022   Admin Desk



Lucknow: तहसील संपूर्ण समाधान दिवस में वर्धजनो की समस्याओं का हो प्राथमिकता पर समाधान, होने न पाए वृद्धजनो को कोई असुविधा: जिलाधिकारी

लखनऊ/ संवाददाता – सन्तोष उपाध्याय लखनऊ: राजधानी लखनऊ के जिलाधिकारी के नेतृत्व में दिन शनिवार को सरोजनीनगर तहसील सम्पूर्ण समाधान दिवस आयोजित किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि जनसामान्य की शिकायतों का स्थानीय स्तर पर समाधान किया जाना सरकार की प्राथमिकता है जिसके क्रम में तहसील व थानों में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया जाता है। इसमें स्थानीय नागरिक उपस्थित होकर अपनी समस्याओं का समाधान करा सकते है। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का वरिष्ठ अधिकारी मौके पर जाकर जांच कर गुणवत्तापूर्वक निस्तारण करायें और यदि संज्ञान में आया कि निस्तारण की गुणवत्ता से शिकायत कर्ता संतुष्ट नही है या निस्तारण में लापरवाही बरती गयी है तो सम्बन्धित के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी।

UP News: तहसील संपूर्ण समाधान दिवस में वर्धजनो की समस्याओं का हो प्राथमिकता पर समाधान, होने न पाए वृद्धजनो को कोई असुविधा: जिलाधिकारीसूर्य पाल गंगवार ने बताया कि तहसील सरोजनीनगर में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 56 प्रकरण प्राप्त हुये, जिसमें से 21 प्रकरणों का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया। शेष प्रकरणों को निस्तारण हेतु सम्बन्धित विभागों को इस निर्देश के साथ उपलब्ध करा दिये गये कि उनका निस्तारण एक सप्ताह में सुनिश्चित करा दिया जायें। समाधान दिवस के दौरान 83 वर्षीय श्रीमती शिवकुमारी द्वारा ज़िलाधिकारी को उनके सगे भांजे रिंकू कुमार द्वारा उनकी जमीन जो कि ग्राम खटोला तहसील सरोजनीनगर में है उसको दान पत्र के रूप में जबरन अपने नाम कराने सम्बंधित प्रार्थना पत्र दिया गया। जिसका ज़िलाधिकारी द्वारा त्वरित संज्ञान लेते हुए भांजे रिंकू कुमार को तहसील बुलाया गया। तहसील पहुँच कर रिंकू द्वारा कुबूल किया गया कि अपनी सगी मौसी की मर्ज़ी के बिना जमीन दान के रूप में अपने नाम कराई। जिसके सम्बन्ध में ज़िलाधिकारी द्वारा तहसीलदार सरोजनीनगर को तत्काल दान पत्र निरस्त कराते हुए उक्त ज़मीन को श्रीमती शिवकुमारी के नाम दर्ज कराने के निर्देश दिए गए। तहसील प्रशासन द्वारा ज़िलाधिकारी के निर्देशों के क्रम में त्वरित कार्यवाही करते हुए आज शाम को दान पत्र निरस्त कराकर उक्त जमीन की रजिस्ट्री वापस शिवकुमारी के नाम कराई गई। साथ ही निर्देश दिया वृद्धजनो का सम्मान करे। सभी वर्धजनो की समस्याओं काप्राथमिकता पर समाधान किया जाए उनको कोई भी असुविधा न होने पाए।

उन्होंने बताया कि सम्पूर्ण समाधान दिवसो में तहसील सदर में 66 में से 5 प्रकरण का निस्तारण प्रकरण, तहसील मलिहाबाद में 60 में से 8 प्रकरण का निस्तारण, तहसील बी.के.टी. में 40 में से 16 प्रकरण का निस्तारण, तहसील मोहनलालगंज में 130 में से 15 प्रकरण का निस्तारण तथा तहसील सरोजनीनगर में 56 में से 21 प्रकरण का निस्तारण मौके पर किया गया। शेष प्रकरणों को समयबद्ध निस्तारण हेतु सम्बन्धित विभागों को उपलब्ध करा दिये गये। आज के सम्पूर्ण समाधान दिवस में पुलिस 82, राजस्व एवं पुलिस संयुक्त 9, राजस्व 174, विकास 15, शिक्षा 01, समाज कल्याण 13, नगर निगम 06 तथा अन्य 52 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए है। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी रिया केजरीवाल, उप ज़िलाधिकारी सरोजनीनगर, तहसीलदार सरोजनीनगर, ज़िला विकास अधिकारी, पुलिस, समाज कल्याण सहित विभिन्न स्तरों के अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे।



Photo Gallery
Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva