04 December 2022   Admin Desk



MATS यूनिवर्सिटी में स्पेशल बच्चों के लिए पोशाक डिज़ाइन डिस्प्ले

रायपुर: विकलांग व्यक्तियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल 3 दिसंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह जीवन और कार्यस्थल में समावेशन के महत्व को बढ़ावा देने के लिए दृश्य और अदृश्य अक्षमताओं को पहचानता है। 02 दिसंबर 2022 को MATS यूनिवर्सिटी, पंडरी के सिटी कैंपस में स्कूल ऑफ फैशन डिजाइनिंग एंड टेक्नोलॉजी द्वारा वार्षिक कार्यक्रम, विश्व विकलांगता दिवस को मनाया गया। यह दिन समाज और विकास के हर स्तर पर विकलांग व्यक्तियों के अधिकारों और कल्याण को बढ़ावा देने और राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक जीवन के सभी पहलुओं में विकलांग व्यक्तियों की स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के बारे में था। इस दिन, फैशन डिजाइनिंग के मास्टर्स के छात्रों ने अपने डिजाइनों का प्रदर्शन किया और विविध पोशाकों को प्रदर्शित किया जो उल्लेखनीय और उत्कृष्ट थे। इनमें पार्टी वियर, कैजुअल वियर और विभिन्न ट्रेंडी वियर शामिल थे।

छात्रों ने विशेष बच्चों की शारीरिक चुनौतियों और आराम के अनुसार सभी पोशाकें डिजाइन की थीं ताकि जब भी वे परिधान पहनें तो वे सहज महसूस करें और किसी भी कार्यक्रम या उत्सव में पूरी तरह से, समान रूप से और प्रभावी ढंग से भाग लें और अपने नियमित काम में किसी भी बाधा का सामना न करें।

मैट्स स्कूल ऑफ फैशन डिजाइनिंग एंड टेक्नोलॉजी की प्रमुख श्रीमती परविंदर कौर ने कहा कि फैशन डिजाइनिंग के छात्रों द्वारा डिजाइन किया गए पोशाक सभी विकलांग लोगों के लिए एक भेंट और स्नेह है। चूंकि डिज़ाइनर को "विशेष बच्चों" के लिए आउटफिट डिज़ाइन करते समय विभिन्न डिज़ाइन मापदंडों का पालन करने की आवश्यकता होती है। MATS यूनिवर्सिटी के नवोदित डिज़ाइनरों ने खुद को गर्वित फैशन डिज़ाइनर साबित किया।

कुलाधिपति गजराज पगरियाजी, कुलपति प्रो. (डॉ.) के.पी. यादव, प्रति कुलपति डॉ. दीपिका ढांड, महानिदेशक प्रियेश पगरिया, कुलसचिव गोकुलानंद पांडा एवं विभिन्न विभागों के प्रमुख, विभिन्न विभागों के प्रोफेसर एवं गणमान्य लोगों ने विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना की। गणमान्य व्यक्तियों ने छात्रों को अपने सभी डिजाइनों को वार्षिक फैशन शो में प्रस्तुत करने और खुदरा बाजार में कपड़े लॉन्च करने के लिए प्रेरित किया ताकि यह प्रत्येक व्यक्ति तक आसानी से पहुंच सके। Title in English: Chhattisgarh State: Raipur: Costume design display for special children at MATS University.



Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva