04 July 2023   Admin Desk



UP News: सरोजनीनगर ग्रामीणांचल में खेल के बुनियादी ढांचे को किया सुदृढ़

यूथ आइकॉन डॉ राजेश्वर सिंह ने युवाओं में जगाया आत्मबल, स्पोर्ट्स हब के रूप में स्थापित हो रहा सरोजनीनगर

लखनऊ/संवाददाता-संतोष उपाध्याय

लखनऊ LUCKNOW: खेल ना केवल स्वस्थ जीवन के लिए अहम है बल्कि राष्ट्र निर्माण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। खेल का महत्व को सरोजनीनगर विधानसभा क्षेत्र के विधायक डॉ राजेश्वर सिंह बखूबी जानते हैं इसलिए युवाओं को खेल की प्रति प्रोत्साहित करना, उन्हें सुविधा-संसाधन व अवसर उपलब्ध करना और क्षेत्र में खेल के बुनियादी ढांचे को सुदृढ़ करने के किये उनके द्वारा भगीरथ प्रयास किये जा रहे हैं। खासकर ग्रामीणांचल के युवाओं को खेल के मैदान, प्रशिक्षण व खेल संबंधित अवसंरचना के विकास कराने के लिए वे प्रतिबद्ध हैं। उनका संकल्प है कि क्षेत्र के खिलाड़ी राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर क्षेत्र का नाम रोशन करें।

'सरोजनीनगर स्पोर्ट्स लीग' का आयोजन कर डॉ राजेश्वर सिंह ने युवाओं को खेल के क्षेत्र में आपर संभावनाएं प्रदान की हैं। इसके अंतर्गत उत्तर प्रदेश की अब तक की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग का आयोजन किया गया जिसमें क्षेत्र की 185 से अधिक टीमों ने हिस्सा लिया। 45 दिनों तक चली इस लीग में ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को अपने खेल कौशल का अद्भुत प्रदर्शन करने का उल्लेखनीय मंच प्राप्त हुआ। युवाओं के प्रेरणस्त्रोत डॉ राजेश्वर सिंह ने खेल गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए ग्राम-स्तरीय अभियान चलाया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं की आकांक्षाओं और आवश्यकताओं को देखते हुए डॉ राजेश्वर सिंह ने हर गांव में 'यूथ स्पोर्ट्स क्लब' स्थापित करने की पहल की। सरोजनीनगर में अब तक 92 'यूथ स्पोर्ट्स क्लब' का गठन कर उन्हें खेल किट, टी-शर्ट और अन्य खेल-संबंधी साधन वितरित की गई है।

सरोजनीनगर विधायक का लक्ष्य सरोजनीनगर के प्रत्येक गांव में यूथ स्पोर्ट्स क्लब की स्थापना कर उन्हें हर सुविधा-संसाधन उपलब्ध करना है। साथ ही, 'गांव की शान' पहल के अंतर्गत क्षेत्र के हर गांव के 4 मेधावियों को सम्मानित कर प्रोत्साहित भी किया जाता है। इंटरमीडिएट की परीक्षा में अपने कठिन परिश्रम व अटूट लगन से सफलता हासिल करने वाले गांव के 2 मेधावी छात्रों एवं 2 मेधावी छात्राओं को साइकिल व प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया जाता है। ग्रामीण क्षेत्रों में खिलाड़ियों के सामने आने वाली चुनौतियों के समाधान और संसाधन की कमी को दूर करने के लिए डॉ राजेश्वर सिंह गंभीर हैं।

हाल ही में उनके द्वारा खेल मैदानों की स्थापना के लिए उपयुक्त सरकारी भूमि को चिन्हित करने के लिए राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर एक व्यापक सर्वेक्षण किया। इसमें विधानसभा क्षेत्र के सकरा, गहलवारा, कुरौनी, परवर पश्चिम, हरौनी और मखदुमपुर कैथी सहित कई गांवों का दौरा किया। डॉ राजेश्वर सिंह का लक्ष्य प्रत्येक चिन्हित खेल मैदान को विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास (एलएडी) निधि से आवश्यक सुविधाएं जैसे मैदान का सीमांकन, सोलर लाइट, बेंच, शेड और हैंडपंप प्रदान करना है। इन खेल मैदानों के निर्माण से गांवों में खेल प्रतियोगिताएं और टूर्नामेंट के आयोजन हो सकेंगे जिससे खेल संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा, ये खेल मैदान बहुउद्देश्यीय सामुदायिक केंद्रों के रूप में कार्य करेंगे जो युवाओं को बहुमूल्य जानकारियाँ और सेवाएं प्रदान करेंगे। युवा यहां से रोजगार के अवसर, शैक्षिक संसाधन, फसल से संबंधित जानकारी, मौसम अपडेट जैसी सूचना-जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

इस बारे में डॉ राजेश्वर सिंह का कहना है कि खेलों में जीवन को बदलने और समाज दिशा देने की शक्ति होती है। ग्रामीण क्षेत्रों में पर्याप्त खेल बुनियादी ढांचे और संसाधन प्रदान करके, हम अपने प्रतिभाशाली युवाओं की क्षमता का विस्तार कर उनका समग्र विकास सुनिश्चित करना हमारा लक्ष्य है। मेरा संकल्प है कि युवाओं को हर सुविधा- संसाधन-अवसर मिलें, सरोजनीनगर का प्रत्येक गांव खेलों में उत्कृष्टता हासिल करें। डॉ राजेश्वर सिंह का लक्ष्य सरोजनीनगर में खेल उत्कृष्टता और युवाओं को विकास के लिए अनुकूल माहौल प्रदान करना है। अपने इन्हीं संकल्पों और लक्ष्यों के कारण आज डॉ राजेश्वर सिंह युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय है। अपने विचार, दूरदर्शी दृष्टिकोण और अटूट समर्पण के कारण डॉ राजेश्वर सिंह यूथ आइकॉन के रूप में जाने जाते हैं।




Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva