11 July 2023   Admin Desk



UP NEWS: लखनऊ में वाहन चोर गैंग गिरफ्तार, चोरी के 17 दोपहिया वाहन बरामद

लखनऊ/ संवाददाता-संतोष उपाध्याय

कृष्णा नगर KRISHNA NAGAR: राजधानी लखनऊ में आए दिन मोटरसाइकिल चोरी जैसी घटनाओं को देखते हुए और अपराध की रोकथाम व अपराधियों के विरूद्ध कार्यवाही के क्रम में विनीत जायसवाल, पुलिस उपायुक्त दक्षिणी लखनऊ, शशांक सिंह, अपर पुलिस उपायुक्त दक्षिणी लखनऊ के कुशल पर्यवेक्षण एवं विनय कुमार द्विवेदी, सहायक पुलिस आयुक्त कृष्णानगर लखनऊ के निर्देशन में प्रभारी निरीक्षक कृष्णानगर विक्रम सिंह के नेतृत्व में गठित थाना कृष्णानगर पुलिस टीम की सक्रिय कार्यवाही के फलस्वरुप अलग अलग जगहों से वाहन चोरी करने तथा कूट रचित नम्बर प्लेट बदलने वाले गैंग का पर्दाफाश करते हुए तीन शातिर वाहन चोर दीपक शर्मा पुत्र नरेन्द्र शर्मा, अंश सिंह पुत्र विनोद सिंह, प्रियांशू कश्यप बसन्त कश्यप को पुलिस सूचना तन्त्र के माध्यम से दिन सोमवार को रात शकुन्तला प्लाजा के पास से गिरफ्तार कर पूछताछ करने पर चोरी के विभिन्न कम्पनी के 17 दोपहिया वाहन बरामद कर महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त की गयी है। 

अभियुक्तगणों से और पूछताछ की जा रही है और न्यायालय के समक्ष पेश कराकर अग्रिम विधिक कार्यवाही की जायेगी। थाना क्षेत्र के लोकबन्धु अस्पताल व कोचिंग सेन्टरों के आसपास हो रही दो पहिया वाहन चोरी की रोकथाम हेतु पुलिस उपायुक्त दक्षिणी द्वारा सहायक पुलिस आयुक्त कृष्णानगर के नेतृत्व में टीम गठित की गयी थी। 

उक्त टीम 10 जुलाई 2023 को लोकबन्धु चौराहे के पास मौजूद रहकर चेकिंग कर रही थी कि मुखबिर द्वारा सूचना प्राप्त हुई की तीन लडके चोरी की गयी स्कूटी UP 32FA 6525 को लेकर शकुन्तला प्लाजा के पीछे स्कूटी को बेचने की फिराक में खड़े हैं, तीनो लडकों को चोरी की स्कूटी के साथ पकड़ लिया गया। 

पूछताछ करने पर तीनो लड़कों ने बताया कि यह स्कूटी करीब 3-4 दिन पहले हम तीनों लोगों ने मिलकर रात मे लोक बन्धु अस्पताल की इमरजेन्सी के पास चुराया था। पकडे ये तीनो लड़कों से पूर्व मे लोक बंधू अस्पताल व आस- पास हुई दो पहिया वाहनों की चोरी के सम्बन्ध पूँछताछ की गई तो दीपक उपरोक्त ने बताया कि साहब हम तीनों लोगों ने मिलकर काफी बडी संख्या में दोपहिया वाहन चोरी किये हैं जिनकी संख्या हम लोगों को याद नहीं है। चोरी किये गये कुछ वाहनों को हम लोगों ने बेचने के उद्देश्य से कांशीराम कालोनी के पीछे झाडियों में छिपा रखा है। 

तत्पश्चात सभी पुलिस वाले तीनों अभियुक्तगण को लेकर कांशीराम कालोनी के पीछे पहुचकर झाडियों के पास से अभियुक्तगण की निशादेही पर तीन स्कूटी व 09 मोटर साइकिल झाडियों से निकालकर बाहर खड़ा किया गया। इसी तरह चोरी की हुयी 04 और गाडियाँ अलग अलग थाना क्षेत्रों में चेकिग के समय पकडे जाने पर वहाँ से हम लोग गाड़ी छोड़कर बहाने से भाग आये थे । 

कडाई से पूछताछ पर अभियुक्त दीपक ने बताया कि मै अपनी गर्लफ्रैण्ड के शौक पूरा करने के लिये अपनी गर्लफ्रेण्ड के छोटे भाई व उसके दोस्त को साथ लेकर दोपहिया वाहन चोरी करता था। चोरी के वाहन बेचने के बाद जो पैसा मिलता था उसके लिये महंगे गिफ्ट खरीदकर देता था। 

अभियुक्त अंश सिंह मूलतः नेपाल का रहने वाला है परिवार के साथ मानकनगर में रह रहा है। इसके आपराधिक इतिहास के सम्बन्ध में नेपाल से भी जानकारी की जा रही है। अभियुक्तों के पास से गाडियों के लाक खोलने के लिये मास्टर KEY भी मिली है। अभियुक्तगणों के द्वारा धोखाधडी व कूटरचना करने के उद्देश्य से नम्बर प्लेट बदला गया है। व हटा दी गयी है। 

बरामद वाहनों/ फर्जी नम्बर प्लेटों के आधार पर थाना स्थानीय पर मु.अ.सं. 272 /2022 धारा 411/413/420/465/379 भादवि पंजीकृत किया गया। तथा मु.अ.सं. व 167/ 23 व 264/23, 270/23, 495/22 मे धारा 411 भादवि की बढ़ोत्तरी गयी। चूँकि तीनो अभियुक्तों को पकडा गया है। इनके आपराधिक इतिहास की जानकारी अलग से की जा रही है। इनके द्वारा अपना व अपने परिवार के आर्थिक व भौतिक लाभ हेतु गैंग बनाकर चोरी की जा रही थी भविष्य में गैंगस्टर एक्ट की कार्यवाही की जायेगी।




Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva