30 July 2023   Admin Desk



UP NEWS: आधुनिक युग में युवाओं के सामने नई चुनौतियां, उन्हें तैयार करना हमारा दायित्व: डॉ. राजेश्वर सिंह

लखनऊ/संवाददाता-संतोष उपाध्याय

लखनऊ LUCKNOW: हमारे अध्यापकों, हमारे अभिभावकों और वरिष्ठ नागरिकों के सामर्थ्य से पिछले 75 सालों में देश की साक्षरता दर 18 प्रतिशत से बढ़कर 75 प्रतिशत हो गई है, आज भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 1000 करोड़ से बढ़कर 50 लाख करोड़ हो गया है। आज युवा पीढ़ी में नई ऊर्जा और नए विचार हैं जो भारत को नई दिशा, नई गति और नई पहचान देंगे। इसकी सफलता ही वैश्विक स्तर पर देश का मान बढ़ाएगी। भविष्य इन्हीं युवाओं के कंधों पर है, देश की अ​र्थव्यवस्था को विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाना तथा इनोवेशन इंडेक्स में देश को नंबर एक पर ले जाने का उत्तरदायित्व इन्हीं युवाओं पर है। देश में 100 करोड़ की आबादी के साथ भारत विश्व का सबसे युवा देश है। यही हमारी शक्ति है। आने वाले समय में नौकरियां डाटा साइंटिस्ट्स, डाटा एनालिटिक्स, डाटा ऑपरेटर, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग की है। यह हमारा दायित्व है कि उन्हें भविष्य में आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार किया जाए, उन्हें हर सुविधा-संसाधन उपलब्ध कराए जाएं। इसके लिए बच्चों के लिए डिजिटली साक्षरता सबसे अहम है, हमें युवाओं को डिजिटली साक्षर बनाना है। यह बातें सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने एसकेडी एकेडमी की वृंदावन शाखा के ऑडिटोरियम में आयोजित सम्मान / वितरण समारोह में कहीं। कार्यक्रम में एसकेडी एकेडमी में बोर्ड परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया। 

उन्होंने युवाओं को उद्बोधित करते हुए उन्होंने वातावरण को लेकर सचेत भी किया तथा अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने की भी सलाह दी। पर्यावरण के प्रति सचेत करते हुए डॉ. सिंह ने बताया कि लगातार प्रदूषण, वैश्विक तापमान बढ़ रहा है, लगातार समुद्र का स्तर बढ़ रहा है। उन्होंने भावी पीढ़ी को पर्यावरण व प्राकृतिक संसाधनों को संर​क्षित रखने और पौधारोपण करने के लिए प्रोत्साहित किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ. सिंह ने कहा कि जब देश आजाद हुआ था तब साक्षरता दर 18 प्रतिशत था जो अब बढ़कर 75 प्रतिशत से अधिक हो गयी, विदेश मुद्रा भंडार जो 1000 करोड़ था वो आज बढ़कर 50 लाख करोड़ हो गया है। यह हमारे पूर्वजों के बलिदान के कारण ही संभव हुआ। 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यशस्वी मार्गदर्शन में भारत वैश्विक ख्याति प्राप्त कर रहा है। वे ऐसे राजनेता हैं जिन्होंने अमेरिका की संसद को दो बार संबोधित किया। स्टार्टअप इंडिया से युवाओं के इनोवेशन को मंच मिला है। जहां पहले 500 स्टार्टअप थे आज 1 लाख से भी अधिक स्टार्टअप हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश निरंतर विकास कर रहा है, आज प्रदेश देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। 

इस कार्यक्रम में जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, परिवहन मंत्री दया शंकर सिंह, राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार जेपीएस राठौर, विधान परिषद सदस्य अविनाश सिंह, एसकेडी एकेडमी चैयरमैन एसकेडी सिंह, निदेशक मनीष सिंह, उपनिदेशक निशा सिंह, सह निदेशक कुसुम बत्रा व डीके सिंह समेत बड़ी संख्या में स्कूल के अध्यापक, छात्र-छात्राएं व कर्मचारी उपस्थित रहे।




Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva