October 25, 2023   Admin Desk   



CHHATTISGARH STATE: व्हाइट कोट सेरेमनी: नवप्रवेशित चिकित्सा छात्रों का शपथ ग्रहण

रायपुर RAIPUR: पंडित जवाहर लाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय रायपुर में एम. बी. बी. एस. वर्ष में प्रवेशित विद्यार्थियों को चिकित्सा आचार संहिता की शपथ दिलाने के लिए "व्हाइट कोट सेरेमनी" का गौरवशाली वृहद आयोजन किया गया। इस शालीन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में आयुष विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. अशोक चंद्राकार और विशिष्ट अतिथि संचालक चिकित्सा शिक्षा डॉ. विष्णु दत्त की गरिमामय उपस्थिति थी। 

अधिष्ठाता डॉ. तृप्ति नागरिया ने अपने स्वागत उद्बोधन में कहा कि महाविद्यालय के हीरक जयंती वर्ष में एम. बी. बी. एस. प्रथम वर्ष के नवप्रवेशित 230 छात्र - छात्राओं को माननीय कुलपति जी की उपस्थिति में चिकित्सा आचार संहिता महर्षि चरक शपथ दिलाया जाना इस महाविद्यालय के लिए बड़े गौरव की बात हैं। उन्होंने चिकित्सा छात्रों को आगाह किया कि चिकित्सा शिक्षा बहुत लंबी और कठिन है जिसमें एक के बाद एक पाठ्यक्रमों से होते हुए ताउम्र अध्ययनरत् होना होता है। 

मेडिकल टीचर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. अरविंद नेरल ने मेडिकल प्रोफेशन के क्रियान्वयन के समय निभाये जाने वाले नैतिक मूल्यों और आदर्शों की जानकारी दी। डॉ. नेरल ने कहा कि मरीज दवाइयों के अलावा एक आदर्श चिकित्सक से अपनत्व, मुस्कुराहट और मित्रवत व्यवहार की अपेक्षा रखते हैं।

संचालक चिकित्सा शिक्षा डॉ. विष्णु दत्त ने चरक आचार संहिता की शपथ विद्यार्थियों को दिलाई, उनके द्वारा कहे गए शब्दों को नवप्रवेशित 230 छात्र-छात्राओं ने अपना दाहिना हाथ उठाकर दोहराया। 

मुख्य अतिथि कुलपति डॉ. अशोक चंद्राकर ने नेशनल मेडिकल कमीशन द्वारा जारी किए गए नवीन दिशा-निर्देशों का ज़िक्र किया और विद्यार्थियों को बधाई दी। मुख्य अतिथि की आसंदी से उन्होंने इस "व्हाइट कोट सेरेमनी" के गरिमामय वृहद आयोजन के लिए चिकित्सा महाविद्यालय रायपुर की प्रशंसा की। उन्होंने अपने उद्बोधन में समाज में चिकित्सकों की भूमिका प्रतिपादित की और विश्वविद्यालय की ओर से चिकित्सा विद्यार्थियों के हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया। उन्होंने चिकित्सा जगत में कार्य कर रहे चिकित्सकों हेतु महर्षि चरक द्वारा दिए गए नैतिक मूल्यों को अपने दैनंदिनी की चिकित्सकीय गतिविधियों में शामिल किए जाने की बात कही और इन भावी चिकित्सकों के उज्जवल भविष्य की कामना की। उनके उद्बोधन पश्चात विद्यार्थियों द्वारा अपने सामाजिक उत्तरदायित्वों का ज़िक्र करते हुए "हम तुम्हारे साथ है वी आर द डॉक्टर्स, वी आर ऑलवेज देयर फॉर यू" की संगीतमय प्रस्तुति दी। 

महाविद्यालय द्वारा मंचस्थ विभूतियों को प्रतीक चिन्ह प्रदान किए गए मेडिकल एजुकेशन यूनिट की कोऑर्डिनेटर डॉ. मंजू सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन दिया। समारोह का सफल संचालन जैव रसायन विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ. पीयूष भार्गव ने किया। मंचस्थ विभूतियों के साथ और चिकित्सा शिक्षकों के साथ छोटे-छोटे समूह में ग्रुप फोटो लिए गए जो इनके लिए ताउम्र यादगार होंगे। 

कार्यक्रम में अस्पताल अधीक्षक डॉ. एस. बी. एस. नेताम, डॉ. देवप्रिया लाकरा, डॉ. निर्मल वर्मा, डॉ. सुमीत त्रिपाठी, डॉ. पी. के. खोडियार, डॉ. जागृति अग्रवाल डॉ. के. के. साहू, डॉ. आर. एल. खरे, डॉ. संतोष सोनकर, डॉ. स्निग्धा जैन, डॉ. प्रवीण कुर्रे डॉ. देवप्रिय रथ, डॉ. दिवाकर धुरंधर और अन्य चिकित्सा शिक्षक उपस्थित थे।



Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE