26 January 2024   Admin Desk



फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन की भारत यात्रा के प्रमुख परिणामों में भारत-फ्रांस रक्षा औद्योगिक रूपरेखा भी शामिल: विदेश मंत्रालय

नई दिल्‍ली New Delhi, India: विदेश सचिव विनय मोहन क्‍वात्रा ने कहा है कि फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की भारत यात्रा के प्रमुख परिणामों में भारत-फ्रांस रक्षा औद्योगिक रूपरेखा शामिल है। नई दिल्‍ली में आज संवाददाता सम्मेलन में श्री क्‍वात्रा ने कहा कि फ्रांस के राष्‍ट्रपति की यात्रा के दौरान रक्षा अंतरिक्ष साझेदारी समझौता, न्‍यू स्‍पेस इंडिया लिमिटेड और आरियान स्‍पेस के बीच उपग्रह प्रक्षेपण के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए। उन्‍होंने कहा कि टाटा और एयरबस हेलिकॉप्‍टर के बीच एच-125 हेलीकॉप्टर के निर्माण की औद्योगिक साझेदारी भी हुई है। श्री क्‍वात्रा ने वर्ष 2026 को भारत-फ्रांस नवाचार के वर्ष के रूप में मनाने की घोषणा की।

विदेश सचिव ने कहा कि फ्रांस के मार्सेल शहर में भारतीय वाणिज्‍य दूतावास और हैदराबाद में फ्रांसीसी ब्‍यूरो पूरी तरह से शुरु होने के लिए तैयार है। उन्‍होंने कहा कि दोनों देश अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के अंतर्गत सेनेगल में सौर अकादमी स्‍थापित करने पर भी सहमत हुए हैं।

श्री क्‍वात्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और फ्रांस के राष्‍ट्रपति के बीच गजा में जारी संघर्ष और इसके परिणामों पर भी चर्चा हुई। उन्‍होंने कहा कि दोनों नेताओं ने लाल सागर की घटनाओं पर भी बातचीत की।

Source: AIR



Photo Gallery

Related Post

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva