02 September 2024   Admin Desk



वैमानिकी गुणवत्ता आश्वासन महानिदेशालय ने अपना 71वां स्थापना दिवस मनाया

नई दिल्ली: वैमानिकी गुणवत्ता आश्वासन महानिदेशालय (डीजीएक्यूए) ने 31 अगस्त, 2024 को नई दिल्ली स्थित डीआरडीओ भवन में अपना 71वां स्थापना दिवस मनाया। सचिव, रक्षा उत्पादन (डीपी) संजीव कुमार इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। अपने संबोधन में, उन्होंने डीजीएक्यूए की यात्रा की सराहना की और वैश्विक स्तर की वैमानिकी से संबंधित कार्यप्रणालियों के साथ तालमेल बनाए रखने के लिए उन्नत क्यूए तकनीकों के महत्व पर जोर देते हुए इसे ‘आत्मनिर्भर भारत’ के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में समय की मांग बताया।

इस अवसर पर, सचिव (डीपी) ने अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ, डीजीएक्यूए के बुनियादी शासी दस्तावेज यानी, एक फर्म और उसकी गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली की स्वीकृति अंक-III:2024 जारी किया, जो व्यापार करने में आसानी की दिशा में सैन्य विमानन के क्षेत्र में संलग्न भारतीय उद्योगों को स्वायत्तता प्रदान करता है।

महानिदेशक संजय चावला ने 1954 से 2024 तक निदेशालय की यात्रा और देशभर में 50 प्रतिष्ठानों तक इसकी प्रगति पर प्रकाश डाला। उन्होंने रक्षा विनिर्माण के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने हेतु तेजी से स्वदेशीकरण के प्रयासों के संबंध में उठाए गए कदमों के बारे में बताया।

डीजीएक्यूए भारतीय वायु सेना, सेना विमानन, नौसेना विमानन और भारतीय तटरक्षक के लिए सैन्य विमानन स्टोर की गुणवत्ता आश्वासन से संबंधित नियामक प्राधिकरण है।  

Source: PIB



Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva