15 September 2024   Admin Desk



विशाखापत्तनम में सबमरीन एस्केप ट्रेनिंग फैसिलिटी- विनेत्र नौसेना में शामिल

नई दिल्ली NEW DELHI,INDIA: कलवरी सबमरीन एस्केप ट्रेनिंग फैसिलिटी (विनेत्र) को 13 सितंबर, 2024 को पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, वाइस एडमिरल राजेश पेंढारकर द्वारा आईएनएस सातवाहन, विशाखापत्तनम में शामिल किया गया। इसका उद्देश्य संकटग्रस्त कलवरी-श्रेणी की पनडुब्बी से चालक दल की भागने की क्षमताओं को बढ़ाना है। इसे स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किया गया है,  जो 'आत्मनिर्भर भारत' पहल के अनुरूप है। यह रक्षा क्षमताओं में आत्मनिर्भरता पर भारत की प्रतिबद्धता को उजागर करता है।

इसका निर्माण टर्नकी परियोजना के रूप में मैसर्स एलएंडटी डिफेंस ने किया है। कलवरी सबमरीन एस्केप ट्रेनिंग फैसिलिटी पांच मीटर के एस्केप टॉवर से सुसज्जित है। इस अत्याधुनिक ट्रेनिंग फैसिलिटी का उपयोग कलवरी श्रेणी की पनडुब्बियों के चालक दल को बेसिक और रिफ्रेशर दोनों प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए किया जाएगा, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पनडुब्बी संकट की स्थिति में वे बच निकलने की कला में कुशल हो जाएं।

ट्रेनिंग फैसिलिटी "विनेत्र" (विनेत्र), जिसका अर्थ है "ट्रेनर"। यह पनडुब्बी के चालक दल के बीच भरोसा बनाने में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह सुनिश्चित करता है कि वे समुंद्र के अंदर पानी के नीचे की किसी भी आपात स्थिति में बच निकलने के लिए आवश्यक कौशल और प्रशिक्षण से लैस हैं। यह प्रशिक्षण सुविधा भारतीय नौसेना की परिचालन तत्परता, सुरक्षा प्रोटोकॉल और प्रशिक्षण बुनियादी ढांचे को भी मजबूत करती है।

Source: PIB



Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva