17 September 2024   Admin Desk



रक्षा उत्पादन विभाग ने देश भर में स्थित अपने कार्यालयों में 'स्वच्छता' अभियान चलाए

नई दिल्ली NEW DELHI,INDIA: रक्षा उत्पादन विभाग (डीडीपी) ने कार्यस्थल पर सफाई और स्वच्छता को प्रोत्साहित करने के संकल्प को आगे बढ़ाते हुए नवंबर, 2023 से अगस्त 2024 तक अपने सभी प्रभागों, संबंधित कार्यालयों और अधीनस्थ कार्यालयों में कुल 446 स्वच्छता अभियान चलाए। इन अभियानों के तहत, भौतिक फाइलों की छंटाई, अप्रचलित वस्तुओं का निपटान, चौतरफा सफाई अभियान, सार्वजनिक शिकायतों और अन्य संदर्भों/आश्वासनों का त्वरित और उचित निपटान जैसी विभिन्न गतिविधियाँ समयबद्ध तरीके से की गईं। इन गतिविधियों को डीडीपी के तहत सभी प्रभागों, डीपीएसयू,  दोनों संबद्ध कार्यालयों यानी डीजीक्यूए और डीजीएक्यूए और अधीनस्थ कार्यालयों यानी मानकीकरण निदेशालय और अध्यादेश निदेशालय द्वारा किया गया। विभाग के अंतर्गत सभी संगठनों को भी समय-समय पर स्वच्छता अभियान के संबंध में अवगत कराया गया है।

गौरतलब रहे कि रक्षा उत्पादन विभाग ने स्वच्छता पर विशेष अभियान 3.0 के माध्यम से अखिल भारतीय स्तर पर नई दिल्ली स्थित अपने कार्यालयों और सभी क्षेत्रीय कार्यालयों और स्थानीय इकाइयों में स्वच्छता अभियान आयोजित किए। इस अवधि के दौरान, विभाग ने संसद सदस्यों के कुल 57 लंबित संदर्भों, पीएमओ के 17 लंबित संदर्भों, 1432 लंबित लोक शिकायतों और 214 लोक शिकायत अपीलों का निपटारा किया। इसके अलावा, कुल 13,356 भौतिक फाइलों की समीक्षा के बाद उन्हें हटा दिया गया। इस अवधि के दौरान,  डीडीपी के तहत सभी कार्यालयों के ईमानदार प्रयासों के कारण कुल 8750 वर्ग फीट जगह खाली हो गई है। इसके अलावा, कचरे के निपटान से 14,58,225/- रुपये का राजस्व भी प्राप्त हुआ। इन अभियानों की बदौलत कार्यालय में काफी जगह खाली हुई और एक स्वस्थ माहौल तैयार हुआ है।

पिछले कुछ वर्षों के दौरान स्वच्छता का अभ्यास, विभाग की दैनिक दिनचर्या का अभिन्न अंग बन गया है। यह विभाग द्वारा कार्यालय में स्वच्छता को लागू करने की दिशा में किए गए ईमानदार प्रयासों की बदौलत संभव हुआ है। इसका उद्देश्य एक स्वच्छ और सरल कार्यस्थल का निर्माण करना है, जिससे हम सभी संसाधनों का अधिकतम उपयोग कर सकें।

Source: PIB



Photo Gallery
Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva