22 September 2024   Admin Desk



भारत और भूटान ने खाद्य सुरक्षा और विनियामक मानकों पर सहयोग बढ़ाया

नई दिल्ली NEW DELHI,INDIA: स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने दिल्ली स्थित भारत मंडपम में वैश्विक खाद्य नियामक शिखर सम्मेलन से इतर भूटान खाद्य एवं औषधि प्राधिकरण (बीएफडीए) के साथ द्विपक्षीय बैठक की। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की यात्रा के दौरान 21 मार्च 2024 को भारत और बीएफडीए के बीच हस्ताक्षरित “समझौते” के कार्यान्वयन प्रोटोकॉल पर ध्यान केंद्रित किया गया। यह समझौता खाद्य सुरक्षा को बढ़ाने, नियामक ढांचे को श्रेणीबद्ध बनाए रखने, खाद्य आयात प्रक्रिया को सरल बनाने और तकनीकी सहयोग को बढ़ावा देने के लिए आपसी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

इस समझौते का उद्देश्य एफएसएसएआई द्वारा खाद्य व्यवसाय संचालकों (एफबीओ) पर बीएफडीए के आधिकारिक नियंत्रण को मान्यता देना है। समझौते का उद्देश्य एफएसएसएआई और बीएफडीए के बीच तकनीकी सहयोग को बढ़ाने और दोनों देशों के बीच व्यापार को सुविधाजनक बनाने तथा विकसित करने के लिए एक कार्यात्मक तंत्र स्थापित करना है।

इस बैठक में उक्त समझौते के कार्यान्वयन और इस संबंध में एफएसएसएआई और बीएफडीए दोनों के उठाए गए कदमों पर ध्यान केंद्रित किया गया। इस सहयोग को और बढ़ाने के लिए, बीएफडीए के अधिकारियों के लिए विभिन्न क्षमता निर्माण और तकनीकी सहयोग पर चर्चा की गई।

एफएसएसएआई के सीईओ जी. कमला वर्धन राव ने कहा कि “आज की बैठक खाद्य सुरक्षा और व्यापार सुविधा के क्षेत्र में भूटान के साथ हमारी साझेदारी में एक महत्वपूर्ण प्रगति को दर्शाती है। समझौता और हमारी चर्चाओं के परिणाम व्यापार प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने और खाद्य सुरक्षा मानकों को बढ़ाने के लिए तैयार हैं। यह सहयोग उपभोक्ताओं के लिए उच्चतम गुणवत्ता मानकों को बनाए रखने के लिए हमारी साझा प्रतिबद्धता को उजागर करता है। बीएफडीए के साथ मिलकर काम करके, हम एक मजबूत और प्रभावी खाद्य सुरक्षा ढांचा तैयार कर रहे हैं जो दोनों देशों के हितों को बढ़ाएगा।”

बीएफडीए की निदेशक सुश्री ग्येम बिधा ने दोनों देशों के बीच सुरक्षित खाद्य व्यापार को सुविधाजनक बनाने में इस समझौते की अहमियत बताई और खाद्य सुरक्षा में एफएसएसएआई के नेतृत्व को भी स्वीकार किया। उन्होंने कहा, “इस द्विपक्षीय बैठक ने भारत को निर्यात करते समय कार्यान्वयन चुनौतियों और जमीनी स्तर पर समझौते को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए तकनीकी सहयोग और क्षमता निर्माण के क्षेत्रों पर चर्चा करने का अवसर प्रदान किया।” उन्होंने वैश्विक खाद्य विनियामक शिखर सम्मेलन के लिए बीएफडीए को दिए गए निमंत्रण के लिए एफएसएसएआई को धन्यवाद दिया।

इस बैठक में भूटान खाद्य एवं औषधि प्राधिकरण (बीएफडीए) की निदेशक सुश्री ग्येम बिधा और बीएफडीए के खाद्य गुणवत्ता एवं सुरक्षा प्रभाग के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। नई दिल्ली स्थित रॉयल भूटानी दूतावास की उप मिशन प्रमुख सुश्री ताशी पेल्डन और भारत सरकार के विदेश मंत्रालय तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में शामिल हुए।

Source: PIB



Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva