30 September 2024   Admin Desk



विभिन्न आयोजनों के माध्यम से स्वच्छता को लेकर विद्यार्थियों, शिक्षकों, स्टाफ व अभिभावकों को किया गया जागरूक

संवाददाता सन्तोष उपाध्याय 

लखनऊ LUCKNOW,UP,INDIA: प्रदेश की सभी निकायों में 'स्वभाव स्वच्छता - संस्कार स्वच्छता' थीम पर आयोजित 'स्वच्छता ही सेवा अभियान - 2024' के अंतर्गत चल रहे 155 घण्टे के स्वच्छता अभियान के तीसरे दिन शनिवार को स्वच्छ भारत मिशन नगरीय द्वारा प्रदेश के लगभग 5000 स्कूलों, कालेजों व विश्वविद्यालयों में एक लाख से अधिक विद्यार्थियों की सहभागिता से स्वच्छता जरूरकता के विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इन कार्यक्रमों के माध्यम से विद्यार्थियों, शिक्षकों, स्टाफ व अभिभावकों को स्वच्छता के इस जन आंदोलन में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने के साथ ही उनके स्वभाव और संस्कार में स्वच्छता की अलख जागृत करने का कार्य किया गया।

इस दौरान शैक्षणिक संस्थानों के छात्र-छात्राओं ने 'स्वच्छता शपथ' लेकर इस कार्य में निरन्तर अपना योगदान देने का संकल्प लिया। स्वच्छता की भागीदारिता में स्कूल, काॅलेज, विश्वविद्यालयों के स्वच्छ सारथी क्लब का महत्वपूर्ण योगदान रहा। नवयुवक हमारी धरोहर व भविष्य है। स्वच्छता की जागरुकता से लेकर स्वच्छता के प्रति विभिन्न कार्यों में इनका योगदान अतुलनीय है। इस वर्ष सभी निकायों में 'स्वच्छ सारथी क्लब' के माध्यम से 'स्वच्छ स्कूल' बनाये जा रहे है, जोकि प्लास्टिक मुक्त, स्वच्छ टाॅयलेट व स्वच्छ परिसर से युक्त होंगे। प्रत्येक निकाय में स्वच्छता के मानको को पूर्ण करने वाले तथा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले स्कूलों को “स्वच्छ स्कूल” की उपाधि से सम्मानित भी किया गया। प्रदेश के स्वच्छ भारत मिशन नगरीय द्वारा सभी निकायों में '155 घंटे का नॉन-स्टॉप महासफाई अभियान' के दौरान विभिन्न आयोजनों के माध्यम से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी को उनकी 155वीं जयंती पर श्रद्धांजलि देकर उनके स्वच्छता के संकल्प को साकार किया जा रहा है।

इसी क्रम में शनिवार को निकयों में 'स्वच्छ स्कूल' का चयन कर उन्हें सम्मानित किया गया। वहीं नुक्कड नाटक, स्ट्रीट प्ले, पेंटिंग/पोस्टर/लेख प्रतियोगिता, स्वच्छता रैली, कल्चरल इवेंट, स्वच्छता प्लेड्ज, स्वच्छता आधारित प्रोजेक्ट, रंगोली, पौधरोपण, आर्ट एंड क्राफ्ट इत्यादि जैसे कार्यक्रमों का आयोजन कर स्वच्छता के प्रति 'स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता' अभियान को और बल दिया गया। स्वच्छता के प्रति जागरूकता के इस महाभियान में विद्यार्थियों के साथ आमजनमानस ने भी बढ़-चढ़ कर प्रतिभाग किया। विद्यार्थियों द्वारा निकाली गयी स्वच्छता रैली को लोगों ने अपना बहुमूल्य समय देकर खूब सरहा। बच्चों द्वारा बनाई गयी पेंटिंग-पोस्टर को स्कूलों की दीवारों पर स्थान दिया गया। जिससे स्वच्छता का पाठ आने वाली पीढ़ी के स्वभाव और संस्कार में स्थापित हो सके। अभिभावकों ने भी कार्यक्रमों में प्रतिभाग कर स्वच्छ भारत मिशन नगरीय द्वारा चलायी जा रही इस मुहिम की जमकर सराहना की और साथ ही स्वच्छता के मूल्यों को दैनिक जीवन में अपनाने का प्रण भी लिया।



Photo Gallery

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva