13 November 2022   Admin Desk



भारत और कंबोडिया ने संस्कृति, वन्य जीवन और स्वास्थ्य के क्षेत्रों में चार समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए

नई दिल्ली: भारत और कंबोडिया ने शनिवार को संस्‍कृति, वन्‍यजीव और स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्रों में चार सहमति-ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किए। उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कंबोडिया के नोम पेन्‍ह में चल रहे आसियान शिखर सम्‍मेलन से अलग वहां के प्रधानमंत्री हुन सेन के साथ द्विपक्षीय बैठक की। बैठक के दौरान मानव संसाधन, विस्‍फोटक खदानों को हटाने और विकास परियोजनाओं सहित आपसी संबंधों पर व्‍यापक विचार-विमर्श किया गया।

पहला समझौता स्‍वास्‍थ्‍य और चिकित्‍सा के क्षेत्र में है जो भारत के स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय और कंबोडिया के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के बीच हुआ।

कंबोडिया में बाघों को फिर बसाने के संबंध में भारत के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय और कंबोडिया के पर्यावरण मंत्रालय के बीच समझौता हुआ। इससे दोनों देशों के बीच जैवविविधता संरक्षण और सतत वन्‍यजीव प्रबंधन में सहयोग बढ़ेगा।

आईआईटी जोधपुर और कंबोडिया के प्रौद्योगिकी संस्‍थान के बीच सांस्‍कृतिक विरासत के डिजिटल प्रलेखन के लिए अनुसंधान, विकास और प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग के क्षेत्र में समझौता हुआ।

कंबोडिया के सिएम रीप में वाट राजा बो पैगोड़ा पेंटिंग्‍स के संरक्षण के लिए वित्तपोषण समझौते पर हस्‍ताक्षर किए गए। Source: AIR Title in English: India and Cambodia sign four MoUs in the fields of culture, wildlife and health.



Photo Gallery

Related Post

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva