26 November 2022   Admin Desk



लखनऊ: रैनबसेरों की व्यवस्था के लिए नये व पुराने सरकारी भवनों को चिन्हित करने के निर्देश

लखनऊ/ संवाददाता - संतोष उपाध्याय लखनऊ: राजधानी लखनऊ में शीत ऋतु के मद्देनजर जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार के द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार रैनबसेरों व अलाव के सम्बंध ने एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा निमन्वत दिशा निर्देश दिए गए। बैठक में ज़िलाधिकारी द्वारा बताया गया कि शीत ऋतु दृष्टिगत अस्थाई रूप से लोगो के रहने की व्यवस्था तथा अलाव जलाने के लिए लकड़ी की व्यवस्था को अभी से सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में तहसीलवार और नगरीय क्षेत्रों में जोनवार अलाव जलाने वाली लकड़ी का पर्याप्त स्टॉक सुनिश्चित किया जाए। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में जरूरतमंद लोगों के लिए गोबर के उपलों की भी व्यवस्था को सुनिश्चित किया जाए। जिसके लिए गौ आश्रय केंद्रों से समन्वय करते हुए ज़रूरतमन्द लोगो को जलाने के लिए उपले भी उपलब्ध कराए जाए।

बैठक में ज़िलाधिकारी द्वारा समस्त उप ज़िलाधिकारियों को तहसील क्षेत्र में स्थाई व अस्थाई रैनबसेरों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए। उक्त के साथ ही जनपद में पर्याप्त रैनबसेरों की व्यवस्था के उद्देश्य से निर्देश दिया गया कि रैनबसेरों के लिए नये भवनों को चिन्हित किया जाए। हो सके तो पुराने सरकारी भवनों में भी रैनबसेरों की व्यवस्था को सुनिश्चित किया जाए। साथ ही निर्देश दिया कि भवन का चिन्हाकन करते समय भवन की अवस्था भवन जर्जर तो नही है एवं खान पान, पानी व शौचालय आदि की व्यवस्था को विशेष रूप से सुनिश्चित किया जाए।

जिलाधिकारी ने बताया कि प्रायः देखा जाता है कि बहुत सारे लोग रैन बसेरों की जानकारी के अभाव मे भी मजबूरी में सड़कों पर सोते है। जिसके लिए उन्होंने सभी प्रशासनिक अधिकारियो और नगर निगम को निर्देश दिया कि वह रैन बसेरों की सूची क्षेत्र की दुकानों, होटलों और थानों पर चस्पा करें। उक्त के साथ ही समस्त रैनबसेरों की सूची मोबाईल नम्बर सहित जनपद की वेबसाइट पर भी अपलोड करना सुनिश्चित की जाए। उक्त के साथ ही रैनबसेरों की देख रेख के लिए एक-एक व्यक्ति की नियुक्ति प्रत्येक रैनबसेरे में सुनिश्चित की जाए।

बैठक में ज़िलाधिकारी द्वारा बताया गया कि ईट भट्टो/प्रोजेक्ट साइटों पर प्रायः बाहर से माइग्रेटेड लेबर लाकर कार्य कराया जाता है। परंतु उनके रहन सहन की व्यवस्था नही की जाती है। जिसके सम्बन्ध में ज़िलाधिकारी द्वारा निर्देश दिए गए कि ऐसे सभी प्रोजेक्ट साइट व ईट भट्टे अपने लेबरों के रहने, खान पान और सर्दी से बचाने के लिए सभी व्यवस्थाए तत्काल सुनिश्चित कराए। लेबरों के रहन-सहन की व्यवस्था करना कार्यदायी संस्था की जिम्मेदारी होगी। सभी ईट भट्टे/प्रोजेक्ट साइट यह प्रमाण पत्र देगी के उनके द्वारा लेबरों के रहन सहन की पूरी व्यवस्था की गई है।

बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि रैनबसेरों में कम्युनिटी किचन व अक्षय पात्र के माध्यम से भोजन उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराया जाए। उक्त के साथ ही अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व को निर्देश दिया कि शाम 6 बजे से सुबह 8 बजे तक कंट्रोल रूम की स्थापना की जाए ताकि आमजनमानस द्वारा निराश्रित लोगो को रैनबसेरों में पहुचाया जा सके। ज़रूरतमन्दों को शीत लहर से बचाने के लिए ज़िलाधिकारी द्वारा एक नई मुहीम शुरू की गई।

उन्होंने बताया कि समस्त सरकारी अधिकारी/कर्मचारी 10-10 पुराने कपड़ो का करेगे दान कपड़ा बैंको में करेगे। उन्होंने बताया कि इस पुनीत कार्य की शुरुआत हमारे समस्त शासकीय अधिकारियों व कर्मचारियों के द्वारा की जाएगी। शीत ऋतु के मद्देनजर जिलाधिकारी द्वारा कड़े निर्देश दिए गए कि निराश्रित लोगो को किसी भी दशा में सड़क पर या खुले में नही सोने दिया जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि हर चौकी और डायल 112 को स्थाई एवं अस्थाई रैनबसेरों से लिंक किया जाए ताकि कोई अगर खुले में सोता मिले तो उसको तत्काल रैनबसेरे में पहुँचाया जा सके। ज़िलाधिकारी द्वारा ज़रूरतमन्द लोगो को सर्दी से बचाने के लिए अनूठी पहल करते हुए हर तहसील व हर ब्लाक पर 1-1 कपड़ा बैंक बनाने के निर्देश दिए गए। उक्त के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में कोटेदारो के द्वारा भी दान में लोगो से कपड़े जमा कराने के निर्देश दिए गए। साथ ही नागरिक सुरक्षा के वालेंटियर्स के द्वारा भी अपने अपने क्षेत्रों में कपड़े दान देने के इच्छुक लोगो से कपड़े जमा करके कपड़ा बैंको में जमा कराने के भी निर्देश दिए गए।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि जनपद के समस्त एनजीओं, व्यापार मंडल एवं सभ्रांत लोगो के साथ बैठक की जाए और उनके सहयोग से ररैन बसेरो में गद्दे चादर, खाने की व्यवस्था व पुराने/नए कपड़ो आदि की व्यवस्था को सुनिश्चित कराया जाए। जिलाधिकारी द्वारा जनपद के समस्त एनजीओं, व्यापारियों और सभ्रांत लोगो से अपील की गई के इस पुनीत कार्य मे अपना सहयोग प्रदान करे। सभी लोग यह सुनिश्चित करे कि कोई भी व्यक्ति खुले में सोने को मजबूर न हो। जिलाधिकारी ने बताया यह एक मानवीय पुनीत कार्य है, उन्होंने लोगो से अपील की के इस पुनीत कार्य मे अपना सहयोग दे और आगे आए। जिसके लिए जिलाधिकारी द्वारा व्यापारी, संस्था व दान देने वालो के लिए सिंगल विंडो व्यवस्था बनाए जाने के निर्देश दिए।

साथ ही जिलाधिकारी ने जनपद के सभ्रांत लोगो और जनपद वासियो से भी यह अपील की कि वह अगर कही पर भी ऐसे खुले में लोगो को सोते हुए देखे तो उनको रैन बसेरों में पहुचाने में मदद करे। साथ ही जिलाधिकारी ने लोगो से यह भी अपील की है कि जो लोग खुले में सो रहे है उन लोगो को कम्बल आदि समाग्री देने के बजाए रैन बसेरों में जाकर जो भी दान स्वरूप देना चाहते है या कम्बल आदि वितरित करना चाहते है वह वहां दे। जिलाधिकारी ने बताया रैन बसेरों की कमी नही है और यदि आवश्यकता पड़ी तो शीतलहर को देखते हुए और रैन बसेरे खोले जाएंगे। उक्त बैठक में अपर नगर आयुक्त, समस्त उप जिलाधिकारी, समस्त अपर नगर मजिस्ट्रेट, डूडा व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। Title in English:Lucknow: Instructions to mark new and old government buildings for provision of Rainbasera.



Photo Gallery

Advertisement

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva