09 December 2022   Admin Desk



लखनऊ: आर्यकुल कालेज में बीएड, डीएलएड का नवागमन कार्यक्रम आयोजित हुआ

लखनऊ/ संवाददाता - संतोष उपाध्याय लखनऊ: राजधानी लखनऊ के सरोजनी नगर के बिजनौर स्थित आर्यकुल ग्रुप ऑफ कॉलेज लखनऊ के एजुकेशन विभाग ने बीएड और डीएलएड करने वाले अपने नए छात्रों के लिए 10वां न्यू ओरिएंटेशन प्रोग्राम 'नवागमन 2022' का आयोजन किया। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर सरस्वती वंदना से की गई। जिसमें कालेज के प्रबंध निदेशक डॉ. सशक्त सिंह, कुलसचिव सुदेश तिवारी, उप निदेशक डॉ. अंकिता अग्रवाल और एचओडी प्रणव पाण्डेय ने मुख्य अतिथि प्रो. श्रवण कुमार, शिक्षा विभाग लखनऊ विश्वविद्यालय को स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया।

लखनऊ: आर्यकुल कालेज में बीएड, डीएलएड का नवागमन कार्यक्रम आयोजित हुआइस अवसर पर प्रबंध निदेशक डॉ. सशक्त सिंह ने नवागंतुकों का स्वागत किया और उन्हें पाठ्यक्रम के विभिन्न पहलुओं और शिक्षण एवं प्रशिक्षण सहित विभागों के कामकाज से अवगत कराया। उन्होंने छात्रों को कड़ी मेहनत और अनुशासित जीवन के लिए प्रेरित किया जो उनके सर्वश्रेष्ठ करियर के निर्माण में चुनौतियों का सामना करने के लिए आवश्यक हैं। उन्होंने उन्हें एक बेहतर समाज के विकास में अग्रणी बनने के लिए भी प्रोत्साहित किया जो राष्ट्रीय विकास के लिए एक शर्त है।

डॉ. श्रवण कुमार ने छात्रों को बीएड की विस्तृत जानकारी और सिलेबस पैटर्न साझा किया। उन्होंने कहा कि अवलोकन और प्रतिबिंब बीएड शिक्षण कार्यक्रम के दो सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं। यह आपकी संक्रमण अवधि है और आप शिष्य शिक्षक हैं। आपको नए व्यवहार सीखने और अपनाने की आवश्यकता है। प्रत्येक व्यक्ति के अंदर प्राकृतिक प्रतिभा छिपी होती है। शिक्षा एक उद्देश्यपूर्ण प्रक्रिया है। विद्यार्थियों को नेतृत्व क्षमता, सोचने की शक्ति, अनुशासित जीवन शैली विकसित करना सीखना चाहिए। एचाओडी प्रणव पाण्डेय, सहायक प्रो. प्रदीप कुमार, सहायक प्रो.स्वाति रानी एवं सहायक प्रो.विनीता दीक्षित ने पाठ्यक्रम एवं इसके विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की।

प्रबंधन एवं पत्रकारिता संकाय के शिक्षकों ने भी नवागंतुकों से बातचीत की और उन्हें आशीर्वाद दिया। उपनिदेशक डॉ.अंकिता अग्रवाल ने अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। फार्मेसी के उप निदेशक डॉ.आदित्य सिंह, आर्यकुल रायबरेली के प्राचार्य डॉ. एन.के.अग्रवाल, एचओडी मैनेजमेंट डॉ. अब्दुल रब खान, सहायक प्रो. डॉ. रेखा सिंह, सहायक प्रो. आकांक्षा श्रीवास्तव, सहायक प्रो. दीप्ति सिंह चौहान, सहायक प्रो. आकांक्षा सैनी, सहायक प्रो. माधुरी तिवारी, सहयक प्रो. कीर्ति, सहायक प्रो. राशि मिश्रा सहित अन्य प्राध्यापकों और व्याख्याताओं ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई और छात्रों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। कार्यक्रम का संचालन एचआर हेड एन.वर्मा ने किया। आर्य मीडिया नेटवर्क के जय किशन और अजय गौतम ने कार्यक्रम को कवर करने के लिए सक्रिय प्रदर्शन किया।



Photo Gallery

Advertisement

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva