18 December 2022   Admin Desk



सफल हो रहा डॉ. राजेश्वर सिंह का प्रयास, 'सरोजनीनगर स्पोर्ट्स लीग' से जुड़ रहे क्षेत्र के स्कूली बच्चे व युवा

लखनऊ/ संवाददाता - सन्तोष उपाध्याय लखनऊ: सरोजनीनगर के युवाओं खासकर बेटियों को खेल के लिए प्रोत्साहित करने तथा उन्हें अधिकाधिक अवसर उपलब्ध कराने के लिए डॉ. राजेश्वर सिंह द्वारा 'सरोजनीनगर स्पोर्ट्स लीग' का आयोजन किया जा रहा है। इस लीग का शुभारंभ 4 दिसंबर को किया गया था। वृंदावन योजना स्थित एसकेडी एकेडमी में चल रहे इस लीग के पहले चरण में अंडर-19 गर्ल्स बास्केटबॉल टूर्नामेंट खेला जा रहा है।

सफल हो रहा डॉ. राजेश्वर सिंह का प्रयास, 'सरोजनीनगर स्पोर्ट्स लीग' से जुड़ रहे क्षेत्र के स्कूली बच्चे व युवारविवार को पूल-सी और पूल-डी की टीमों के बीच रोमांचक मुकाबला हुआ। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में युवा आईएएस अधिकारी और लखनऊ मुख्य विकास अधिकारी रिया केजरीवाल बेटियों का हौसला अफजाई करने पहुंची। पूल सी में क्षेत्र के चार स्कूलों द सि​टी स्कूल, एल्डिको स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल, बेबी लैंड कॉन्वेंट, भोंवल कॉन्वेंट स्कूल ने हिस्सा लिया जिसमें दिल्ली पब्लिक स्कूल विनिंग टीम बनी। पूल डी में क्षेत्र के चार स्कूलों सिटी मॉन्टेसरी स्कूल, साई पब्लिक इंटर कॉलेज, जीडी गोयनका स्कूल और शहीद पथ स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल ने हिस्सा लिया जिसमें शहीद पथ स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल विजयी टीम रही। सभी मैचों में खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया। सभी टीमों के उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को लखनऊ सीडीओ रिया केजरीवाल ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया। साथ ही सभी खिलाड़ियों को एक किट प्रदान की गई जिसमें बैग, टीशर्ट, कैप, वॉटर शिपर, हैंड टॉवल और बास्केट बॉल थी।

इस दौरान लखनऊ सीडीओ रिया केजरीवाल ने बेटियों का उत्साहवर्धन किया साथ ही डॉ. राजेश्वर सिंह की इस अनोखी पहल की जमकर सराहना की। उन्होंने कहा कि खेल से बच्चे का शारीरिक, मानसिक एवं समाजिक विकास होता है। आज बेटियों का बेहतरीन खेल देखकर लगा कि सरोजनीनगर की युवाओं में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। 'सरोजनीनगर स्पोर्ट्स लीग' एक शानदार मंच है युवाओं खासकर बच्चियों को स्पोर्ट्स में अपनी प्रतिभा दिखाने का। डॉ. राजेश्वर सिंह का यह प्रयास प्रशंसनीय है।

बता दें कि 4 दिसंबर को पूल-ए की टीमों तथा 11 दिसंबर को पूल-बी की टीमों के बीच मैच खेला गया था। अब अंडर-19 गर्ल्स बास्केटबॉल टूर्नामेंट का क्वार्टर फाइनल और सेमी फाइनल 24 दिसंबर को तथा फाइनल मैच 8 जनवरी 2023 को खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट की विजेता टीम को 50 हजार और रनर अप टीम को 25 हजार का पुरस्कार दिया जाएगा। डॉ. राजेश्वर सिंह का मानना है कि खेल से शारीरिक व मानसिक विकास तो होता ही है साथ ही खिलाड़ियों में अनुशासन व समर्पण की भावना भी बढ़ती है। खेलों में रुझान से राष्ट्रीय ही नहीं बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान स्थापित होती है। इसी संकल्प पर बढ़ते हुए सरोजनी नगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने अपनी माँ स्वर्गीय तारा सिंह की स्मृति में सरोजनी नगर स्पोर्ट्स लीग का आयोजन किया है।

'सरोजनीनगर स्पोर्ट्स लीग' के माध्यम से अधिक से अधिक युवाओं को जोड़ने के लिए तथा खेल प्रतिभाओं को प्लेटफॉर्म प्रदान करने के लिए विभिन्न खेलों को जोड़ गया है। आगामी दिनों में क्रिकेट, बॉलीबॉल, फुटबॉल जैसे खेल टूर्नामेंट्स का भी आयोजन किया जाना है। इस लीग के प्रति युवाओं का रुझान बढ़ रहा है। इस लीग में युवा बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। इस लीग से ज्यादा से ज्यादा बच्चे जुड़ें व खेले, डॉ. राजेश्वर सिंह का इस लीग को आयोजित करने का यही उद्देश्य है।



Photo Gallery

Advertisement

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva