04 October 2023   Admin Desk



दिव्य कला मेला 6 से 15 अक्टूबर 2023 तक आयोजित किया जाएगा

नई दिल्ली NEW DELHI: दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग (दिव्यांगजन) देश भर के नियमित दिव्यांग उद्यमियों/कारीगरों के उत्पादों और शिल्प कौशल को प्रदर्शित करने के लिए एक अनूठा कार्यक्रम आयोजित करता है। इन प्रयासों को जारी रखने के लिए 'दिव्य कला मेला' 6 से 15 अक्टूबर 2023 तक सिकंदराबाद, हैदराबाद में आयोजित किया जाएगा। यह कार्यक्रम आगंतुकों के लिए एक रोमांचक अनुभव पेश करेगा। इसमें जम्मू-कश्मीर, उत्तर पूर्वी राज्यों सहित देश के विभिन्न हिस्सों के जीवंत उत्पाद, हस्तशिल्प, हथकरघा, कढ़ाई के काम और पैकेज्ड फूड आदि एक साथ देखने को मिलेंगे।

यह दिव्यांगजनों के आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग की एक अनूठी पहल है। दिव्य कला मेला दिव्यांगजनों (पीडब्ल्यूडी) के उत्पादों और कौशल के विपणन और प्रदर्शन के लिए एक बड़ा मंच प्रस्तुत करता है। यह दिव्य कला मेला, वाराणसी 2022 से शुरू होने वाली श्रृंखला में सातवां है यह (i) दिल्ली, दिसंबर 2022, (ii) मुंबई, फरवरी 2023, (iii) भोपाल, मार्च 2023, (iv) गुवाहाटी, मई 2023 (V) इंदौर जून 2023 (vi) जयपुर 29 जून-5 जुलाई2023 (vii) वाराणसी, 15-24 सितंबर, 2023 (viii) सिकंदराबाद, हैदराबाद 6-15 अक्टूबर, 2023 में आयोजित हुआ।

लगभग 20 राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग 100 दिव्यांग कारीगर/कलाकार और उद्यमी अपने उत्पादों और कौशल का प्रदर्शन करेंगे। गृह सजावट और जीवन शैली, कपड़े, स्टेशनरी और पर्यावरण के अनुकूल उत्पाद, पैकेज्ड भोजन और जैविक उत्पाद, खिलौने और उपहार, व्यक्तिगत सहायक उपकरण - आभूषण, क्लच बैग श्रेणी में उत्पाद होंगे। यह सभी के लिए 'वोकल फॉर लोकल' का अवसर होगा और दिव्यांग कारीगरों द्वारा उनके अतिरिक्त दृढ़ संकल्प से बनाए गए उत्पादों को देखा/ खरीदा जा सकता है।

10 दिवसीय 'दिव्य कला मेला', सिकंदराबाद, हैदराबाद सुबह 10.00 बजे से रात्रि 10.00 बजे तक खुला रहेगा और इसमें अनेक सांस्कृतिक गतिविधियां होंगी, जिसमें दिव्यांगजन कलाकारों और प्रसिद्ध पेशेवरों के प्रदर्शन भी शामिल हैं। कार्यक्रम में पर्यटक देश के विभिन्न क्षेत्रों के अपने पसंदीदा भोजन का आनंद भी ले सकते हैं।

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार 6 अक्टूबर को शाम 5 बजे कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर कई अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहेंगे।

विभाग के पास इस अवधारणा को बढ़ावा देने के लिए भव्य योजनाएं हैं, जिसके हिस्से के रूप में देश भर में 'दिव्य कला मेला' का आयोजन किया जा रहा है। यह कार्यक्रम 2023-2024 के दौरान 12 शहरों में आयोजित किया जाएगा।

Source: PIB



Photo Gallery

Related Post

Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva