28 August 2024   Admin Desk



केन्द्रीय मंत्री जतिन प्रसाद ने 10वीं अंतर्राष्‍ट्रीय औषधि प्रदर्शनी का उद्घाटन किया

नई दिल्ली: केन्‍द्रीय वाणिज्‍य और उद्योग राज्‍य मंत्री जतिन प्रसाद ने कहा है कि देश का औषधि क्षेत्र वर्ष 2030 तक 130 अरब अमरीकी डॉलर तक पहुंच जाएगा, अभी यह 55 अरब अमरीकी डॉलर है। उन्होंने आज उत्तर प्रदेश के नोएडा में इंडिया एक्सपो मार्ट में 10वीं अंतर्राष्‍ट्रीय औषधि प्रदर्शनी आईपीएचईएक्‍स का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि देश औषधि क्षेत्र में विश्व का अग्रणी केंद्र बनता जा रहा है और साथ ही किफायती स्वास्थ्य सुविधाओं का पसंदीदा गंतव्य बन गया है। उन्होंने बताया कि सरकार ने औषधि क्षेत्र में विनिर्माण को बढ़ावा देने और आयात पर निर्भरता कम करने के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना शुरू की है। श्री प्रसाद ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में पिछले 10 वर्षों में औषधि निर्यात 14 अरब 90 करोड़ से बढ़कर 27 अरब 90 करोड़ अमरीकी डॉलर तक पहुंच गया है।

श्री प्रसाद ने कहा कि देश के औषधि क्षेत्र ने सकल घरेलू उत्‍पाद में उल्लेखनीय योगदान किया है और आकार की दृष्टि से यह तीसरा सबसे बड़ा उद्योग है।

अंतर्राष्ट्रीय औषधि प्रदर्शनी तीन दिन का आयोजन है, जिसमें 400 से अधिक बड़ी भारतीय औषधि कंपनियां भाग ले रही हैं। दुनिया भर से 400 से अधिक विदेशी खरीदारों की इस प्रदर्शनी में भाग लेने की संभावना है।

Source: AIR



Photo Gallery

Related Post

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by TechnoDeva