October 02, 2022   Admin Desk   



Gandhi Jayanti: छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुईया उइके हिंदी विश्‍वविद्यालय में करेंगी दीपोत्सव का उद्घाटन

वर्धा: महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्‍वविद्यालय, वर्धा में राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की 153वीं जयंती पर आयोजित दीपोत्सव का उद्घाटन छत्तीसगढ़ की राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके के करकमलों द्वारा किया जाएगा। यह कार्यक्रम रविवार 2 अक्टूबर की शाम 06.30 बजे विश्वविद्यालय के गांधी हिल्स पर आयोजित होगा।

दीपोत्सव कार्यक्रम के उद्घाटन के पूर्व छत्तीसगढ़ की राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके विश्‍वविद्यालय के कस्तूरबा सभागार में अपराह्न 4.30 बजे ‘स्‍वराज सुराज्‍य और स्‍वबोध का गांधी मार्ग’ विषय पर आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी में हिस्सा लेंगी एवं डॉ. अंबेडकर उत्‍कृष्‍टता केंद्र (डीएसीई) का उद्घाटन करेंगी। कार्यक्रम में विशिष्‍ट अतिथि के रूप में विधान परिषद् सदस्‍य डॉ. रामदास आंबटकर, वर्धा के सांसद रामदास तडस, विधायक डॉ. पंकज भोयर उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रजनीश कुमार शुक्ल करेंगे।

गांधी जयंती पर दीपोत्सव की शुरुआत महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रजनीश कुमार शुक्ल की प्रेरणा से गांधी जयंती पर 2 अक्टूबर 2019 में हुई थी। वर्धा का नागरिक समाज भी अब दीपोत्सव के साथ जुड़ने लगा है। भारतीय परंपरा में स्‍वच्‍छता और आरोग्‍य की कामना के लिए दीप प्रज्‍ज्‍वलित किया जाता है। यह दीपोत्‍सव अब जन-जन का उत्‍सव बन चुका है और यह पर्यटन के साथ-साथ रोजगार सृजित करने के लिए उपयुक्‍त होगा।

इस वर्ष शांति, स्‍वच्‍छता, सत्‍य, शिक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए दीप जलाने का आह्वान गांधी जयंती दीपोत्‍सव आयोजन समिति, वर्धा की ओर से किया गया है। इस अवसर पर विश्‍वविद्यालय परिसर के साथ-साथ वर्धा शहर में शाम 7.00 बजे से दीपोत्‍सव धूमधाम से मनाया जाएगा। Source: Agency Title in English: Gandhi Jayanti: Anusuiya Uikey, the Governor of Chhattisgarh, will inaugurate the festival of lights at Hindi Vishwavidyalaya.



Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE