October 07, 2023   Admin Desk   



CG NEWS: स्तन कैंसर जागरूकता माह अक्टूबर में, संजीवनी में कैंसर मरीज़ों को निःशुल्क स्तन प्रोस्थेसिस वितरण व जागरूकता कार्यक्रम

रायपुर RAIPUR: अक्टूबर माह को पूरे विश्व में स्तन कैंसर जागरूकता माह के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर सिद्धि फाउंडेशन एवं संजीवनी कैंसर केयर फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में 6 अक्टूबर को नि:शुल्क स्तन प्रोस्थेसिस वितरण एवं स्तन कैंसर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

इस कार्यक्रम में संजीवनी कैंसर फाऊंडेशन के फाउंडर एवं सीनियर कैंसर सर्जन डॉ. यूसुफमेमन, सिद्धि फाउंडेशन फाउंडर श्रीमती सिद्धि मिरानी, सीनियर कैंसर सर्जन डॉ अर्पण चतुर्मोहता, मेडिकलऑन्कोलॉजिस्ट डॉ. राकेश मिश्रा, पेन व पैलिएटिव केयर विशेषज्ञ डॉ अविनाश तिवारी, सिद्धि फाउंडेशन सदस्य श्रीमती आरती श्रीवास्तव व श्रीमती अर्चना दास ने 30 महिलाओं में स्तन प्रोस्थेसिस सेल्फ केयर किट आबंटन कर स्तन कैंसर जागरूकता फैलाई। कैंसर विशेषज्ञों द्वारा महिलाओं में कैंसर संबधित जानकारियों से उपस्थित लोगों को अवगत भी कराया गया।

इस अवसर पर संजीवनी कैंसर केयर फाउंडेशन द्वारा कैंसर विशेषज्ञों द्वारा मुफ्त कैंसर परामर्श का भी आयोजन किया। 

संजीवनी कैंसर केयर फाउंडेशन के फाउंडर डॉ. यूसुफमेमन एवं कैंसर सर्जन डॉ. अर्पण चतुर्मोहता ने स्तन कैंसर के कुछ आम लक्षणों के बारे में बताया कि स्तन में गांठ होना, निप्पल का रिट्रेक्टेक्शन (पीछे की तरफ खिंचाव) होना, निप्पल में से रक्त का स्त्राव होना, निप्पल स्थान में छाला होना, बगल में गांठ होना, स्तन की त्वचा का संतरे के छिलके जैसा हो जाना जैसे लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

श्रीमती सिद्धि मिरानी, जो की स्वयं एक पूर्व कैंसर सर्वाइवर हैं, ने स्तन कैंसर मरीजों को अपनी कैंसर रिकवरी की यात्रा के बारे में बताते हुए मरीजों को प्रोत्साहन दिया एवं स्तन प्रोस्थेसिस सेल्फ केयर किट के फायदे बताए और इसको इस्तेमाल करने के तरीकों से मरीजों को अवगत कराया। डॉ. राकेश मिश्रा ने बताया कि ब्रेस्ट प्रोस्थेसिस एक प्रकार से कृत्रिम स्तन रूप है जो स्तन सर्जरी के पश्चात महिलाओं द्वारा उपयोग किया जा सकता है।

डॉ. अविनाश तिवारी ने स्तन कैंसर रिकवरी में पैलिएटिव मेडिसिन के फायदों से लोगों को अवगत कराया। उन्होंने बताया की ट्रीटमेंट के बाद बेहतर रिकवरी हेतु सही देखभाल काफी महत्वपूर्ण है। एडवांस्डस्टेज के मरीजों को भी दर्द एवं साइडइफेक्ट्स की तकलीफों से राहत प्रदान करने में पैलिएटिव मेडिसिन लाभकारी है। सिद्धि फाउंडेशन समय समय पर छत्तीसगढ़ के विभिन्न क्षेत्रों के हॉस्पिटल, नॉनप्रॉफिटऔर एकेडमिक संस्थानों में ऐसे जागरूकता कार्यक्रम कर नि:शुल्क स्तन प्रोस्थेसिस किटआबंटन का सामाजिक कार्य करता है।



Advertisement

Trending News

Important Links

© Bharatiya Digital News. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE